37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

योगगुरु बाबा रामदेव लायेंगे देशी नूडल्स, दवा दुकानों पर शिशु आहार की बिक्री पर रोक संभव

योगगुरु बाबा रामदेव ने ऐलान किया है कि जल्द ही देश के बाजारों में वह मैगी का सेहतमंद विकल्प नूडल्स पेश करेंगे. योग गुरु ने कहा कि पतंजलि नूडल्स में जरूरत से ज्यादा मैदा नहीं होगा. उन्होंने कहा, ‘बच्चों को उनका स्वाद, उनकी पसंद मैं वापस लौटाऊंगा. इसी के साथ रामदेव ने जानकारी दी कि […]

योगगुरु बाबा रामदेव ने ऐलान किया है कि जल्द ही देश के बाजारों में वह मैगी का सेहतमंद विकल्प नूडल्स पेश करेंगे. योग गुरु ने कहा कि पतंजलि नूडल्स में जरूरत से ज्यादा मैदा नहीं होगा. उन्होंने कहा, ‘बच्चों को उनका स्वाद, उनकी पसंद मैं वापस लौटाऊंगा. इसी के साथ रामदेव ने जानकारी दी कि उनके नूडल्स में किसी भी तरह के हानिकारक तत्व नहीं होंगे.

दवा दुकानों पर नहीं बिकेंगे शिशु आहार
मैगी विवाद के मद्देनजर औषधि विभाग दवाओं की दुकानों पर शिशु आहार और पूरक आहार की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखने का विचार कर रहा है. विभाग का कहना है कि इन दुकानों पर सिर्फ दवा और सीरप की बिक्री की ही अनुमति होनी चाहिए. रसायन व उर्वरक राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने कहा, ‘लोग केमिस्ट की दुकान से शिशु आहार उत्पाद और पूरक आहार (फूड सप्लीमेंट) यह सोचकर लेते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. मैगी के मामले में क्या हुआ, हम सब जानते हैं. इन आहार का सेवन ज्यादातर बच्चे करते हैं. इसलिए इन्हें केमिस्ट की दुकानों पर नहीं बेचा जाना चाहिए.’ मंत्री ने कहा, ‘मेरा मानना है कि नेस्ले के सेरेलैक व नस्टम जैसे खाद्य उत्पाद और जॉनसन एंड जॉनसन के बच्चों के लिए साबुन तथा तेल ऐेसे उत्पाद हैं, उन्हें भी केमिस्ट की दुकानों पर बेचने की अनुमति नहीं होनी चाहिए.’ वहीं, भ्रामक विज्ञापनों व अनैतिक व्यापार मानकों के कारण सरकार नेस्ले के खिलाफ राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद व निवारण आयोग में जायेगी.
स्वदेशी जागरण मंच का हमला कहा, बहुराष्ट्रीय कंपनियां कर रही हैं अनैतिक कारोबार
संघ से संबद्ध स्वदेशी जागरण मंच ने चीन और अन्य देशों की बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर कहा कि ये कंपनियां भारत में अनैतिक कारोबार कर रही हैं. मुनाफा कमाने के लिए कानून का सम्मान नहीं कर रहीं. इन कंपनियों के खिलाफ मंच ने कार्रवाई की मांग की है. साथ ही भारत में चीन की कंपनियों द्वारा बेचे जानेवाले सभी खाद्य उत्पादों की गहराई से जांच की मांग की है. मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक अश्विनी महाजन ने स्विस कंपनी नेस्ले पर अमानवीय कारोबारी व्यवहार व लोगों की जिंदगी से खेलने का भी आरोप लगाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें