29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीय वायुसेना ने यमुना एक्‍सप्रेस वे पर उतारा अपना लड़ाकू जेट मिराज 2000, देखें वीडियो

नयी दिल्ली : इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट मिराज 2000 ने आज मथुरा के निकट यमुना एक्सप्रेस पर लैंड किया और फिर उडान भर दिया. इससे एक्सप्रेस वे पर जाम भी लग गया. दरअसल, भारतीय वायुसेना ऐसा आपात स्थिति में विमानों की लैंडिंग करने के कर रही है. यह एक पूर्वाभ्यास है. देश में ऐसा […]

नयी दिल्ली : इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट मिराज 2000 ने आज मथुरा के निकट यमुना एक्सप्रेस पर लैंड किया और फिर उडान भर दिया. इससे एक्सप्रेस वे पर जाम भी लग गया. दरअसल, भारतीय वायुसेना ऐसा आपात स्थिति में विमानों की लैंडिंग करने के कर रही है. यह एक पूर्वाभ्यास है.
देश में ऐसा प्रयोग पहली बार किया गया और इस दौरान एक्सप्रेसवे को पूरी तरह सुरक्षा के मद्देनजर बंद कर दिया गया था. इसी कारण जाम भी लग गया.
इस एक्सरसाइज के दौरान वहां बडी संख्या में वायुसेना के अफसर मौजूद थे. इस घटना से पहले वहां वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर ने कई चक्कर भी लगाये थे. भारतीय वासुसेना चाहती है कि एक्सप्रेस वे का एक हिस्सा इस तरह बनाया जाये, ताकि आपात स्थिति में लडाकू विमानों को वहां उतारा जा सके.
दरअसल यूपी सरकार एक और एक्सप्रेस वे बनाना चाहती है और इसको लेकर उसकी उत्तरप्रदेश सरकार से बात हुई थी. इसी के मद्देनजर यह लैंडिंग हुई थी. एक न्यूज चैनल से एयरमार्सल डेंजिल किलर ने कहा कि दुश्मन अगर हमला करेगा तो इसी की तैयारी के मद्देनजर यह लैंडिंग की गयी. उन्होंने कहा कि ऑपरेशन चलाने के लिए ऐसा किया गया है. उन्होंने कहा कि रनवे के क्षतिग्रस्त होने पर इसका उपयोग हो सकता है. उन्होंने कहा कि और सडकों पर ऐसे प्रयोग किये जायेंगे. सेनाधिकारी ने कहा कि विदेश में ऐसे बहुत प्रयोग होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें