26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दवा पर रामदेव ने आरोपों को नकारा, कहा वैधानिक चेतावनी जारी करेंगे

नयी दिल्ली: विपक्षी दलों द्वारा योग गुरु रामदेव के फार्मेसी की दवा पर प्रतिबंध लगाने की मांग के एक दिन बाद उन्होंने आरोपों से इंकार किया कि लडका पैदा करने के लिए यह दवा बेची जा रही है और दावा किया कि ‘‘झूठ’’ के माध्यम से उन्हें निशाना बनाया जा रहा है ताकि प्रधानमंत्री को […]

नयी दिल्ली: विपक्षी दलों द्वारा योग गुरु रामदेव के फार्मेसी की दवा पर प्रतिबंध लगाने की मांग के एक दिन बाद उन्होंने आरोपों से इंकार किया कि लडका पैदा करने के लिए यह दवा बेची जा रही है और दावा किया कि ‘‘झूठ’’ के माध्यम से उन्हें निशाना बनाया जा रहा है ताकि प्रधानमंत्री को बदनाम किया जा सके.

बहरहाल उन्होंने कहा कि ‘पुत्रजीवक बीज’ दवा के पैकेट पर वैधानिक चेतावनी जारी की जाएगी कि इसमें लडका पैदा करने का वादा नहीं किया गया है और दावा किया कि इसका नाम पौधा के वैज्ञानिक नाम ‘पुत्रन्जीवा रॉक्सबुर्गी वाल’ के नाम पर रखा गया है.

उन्होंने कहा कि एक फकीर के माध्‍यम से वजीर को बदनाम करने की कोशिश हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान चला रहे हैं. इसकी सराहना करनी चाहिए. सांसदों को सदन में महंगाई, काला धन जैसे जन सरोकार का मुद्दा उठाना चाहिए. इस तरह के विवाद सदन में उठाना अच्छा नहीं है.

कुछ लोग इस दवा को लेकर अफवाह फैला रहे हैं. सवाल उठाने वाले आयुर्वेद को समझे. मेरे माध्‍यम से वह नरेंद्र मोदी को बदनाम करने की कोशिश में लगे हुए हैं. सदन में जाने से पहले सांसदों को होमवर्क करना चाहिए. इस मामले में सांसद केसी त्यागी को माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव नेपाल में भूकंप पीडितों की मदद में लगा हुआ है. हमारी संस्था ने वहां 30 जगहों पर कैंप लगाये हैं जहां लोगों को जीवन के लिए जरूरी सामान उपलब्ध कराये जा रहे हैं. यह मुद्दा कोई नहीं उठा रहा है.

रामदेव की सफाई पर जदयू सांसद केसी त्यागी ने कहा कि उनके दवा के पैकेट में पुत्र जीवक बीज लिखा है. यही मेरे विरोध का कारण है. यदि वह अपने दवा के रैपर पर संतान जीवक बीज लिखें तो मेरा विरोध समाप्त हो जायेगा.

इससे पहलेआजरामदेवने ट्विटर पर लिखा है कि कुछ लोग इस दवा को लेकर भ्रम फैला रहे हैं. यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है. कुछ लोग अज्ञान के कारण हमें बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. यह आयुर्वेद को बदनाम करने का सुनिश्‍चित प्रयास है. उन्होंने लिखा है कि असल में इस दवा का नाम पुत्रजीवा जडी बूटी के नाम पर है जो महिलाओं को बांझपन से छुटकारा दिलाने के लिए है.

https://twitter.com/yogrishiramdev/status/593957163715809280

आपको बता दें गुरूवार को जदयू सांसद केसी त्यागी ने बाबा रामदेव की कंपनी की दवा पर सवालिया निशान लगाते हुए सदन में मामला उठाया था. उन्होंने कहा है कि बाबा रामदेव की कंपनी ‘पुत्रजीवक बीज’ का उत्पादन कर रही है. यह शर्मनाक है.

गुरूवार को सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई त्यागी ने ‘पुत्रजीवक बीज’ का पैकेट दिखाते हुए इसका जोरदार विरोध किया. उनका समर्थन सपा सांसदन जया बच्चन, जावेद अख्तर समेत कई सांसदों ने किया. त्यागी ने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाल ही रामदेव को प्रदेश का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है और प्रधानमंत्री ने अपने बेटी बचाओ अभि‍यान की शुरुआत भी हरियाणा से ही की थी. इस बात की जांच होनी चाहिए.

बाबा रामदेव के इस मामले पर भाजपा चुप्पी साधे हुए है. मामले पर कार्रवाई का भरोसा दिलाते हुए कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सरकार अभी इस मामले के संबंध में जानकारी जुटाना चाहेगी. वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है और सरकार इस मामले में उचित कदम उठायेगी. आपको बता दें कि दिव्य फार्मेसी की दवा को लेकर विवाद पहले भी हो चुका है. इससे पहले भी पतंजलि योगपीठ में ‘पुत्रवती’ नामक दवा बेचने को लेकर बवाल मच चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें