24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यमन में फंसे भारतीय नागरिकों को वायुमार्ग से निकालने की प्रक्रिया शुरु

नयी दिल्ली: भारत ने आज युद्ध प्रभावित यमन से अपने नागरिकों को वायुमार्ग से निकालने की प्रक्रिया शुरु कर दी है. इस कार्य के लिए भारत का पहला एयर इंडिया का विमान यमन के सबसे बडे शहर में फंसे लोगों को निकालने के लिए सना पहुंचा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि विभिन्न कूटनीतिक […]

नयी दिल्ली: भारत ने आज युद्ध प्रभावित यमन से अपने नागरिकों को वायुमार्ग से निकालने की प्रक्रिया शुरु कर दी है. इस कार्य के लिए भारत का पहला एयर इंडिया का विमान यमन के सबसे बडे शहर में फंसे लोगों को निकालने के लिए सना पहुंचा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि विभिन्न कूटनीतिक प्रयासों के बाद अंतत: भारत को सना में विमान उतारने की अनुमति मिल गई और 120 यात्री क्षमता वाला पहला विमान वहां उतर गया.

युद्ध प्रभावित देश से निकलने के लिए लगभग 2500 भारतीय नागरिक सना में इंतजार कर रहे हैं.प्रवक्ता ने कहा कि एयर इंडिया के विमान द्वारा आज चार उडानें भरी जाएंगी जिनमें 500 से ज्यादा नागरिकों को वहां से निकाले जाने की उम्मीद है. इनके यमन के पडोसी देश जिबूती पहुंचने के बाद, उन्हें वायुसेना के विशेष विमानों द्वारा वहां से स्वदेश लाया जाएगा.

भारतीय लोगों को युद्ध प्रभावित देश से निकालने के अभियानों की देखरेख के लिए विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह जिबूती में मौजूद हैं. इससे पहले एयर इंडिया ने भारतीयों को सना से निकालकर जिबोती तक लाने के लिए 30 मार्च को 180 सीटों वाले एयरबस ए320 विमान भेजे थे लेकिन सबंधित अधिकारियों द्वारा अनुमति न दिए जाने के कारण ये विमान यमन के इस शहर तक जा नहीं पाए थे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि 35 भारतीय यमन से सउदी अरब आग गए हैं और इस समय गिजान में हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय अधिकारी भारत लौटने में उनकी मदद कर रहे हैं.कल रात, 300 से ज्यादा भारतीयों को यमन के पत्तन शहर अल हुदैदाह से सुरक्षित निकाला गया था. इसके साथ ही यमन से लाए गए भारतीयों की संख्या 800 से उपर पहुंच गई.अब तक, अधिकतर भारतीयों को नौसेना के पोत आईएनएस सुमित्र द्वारा यमन से लाया गया है. इसने मंगलवार रात को अदन से 350 भारतीयों को निकाला और कल अल हुदैदाह से 300 से ज्यादा भारतीय लाए गए.

यमन से जिबोती लाए गए भारतीयों को वायुसेना के दो सी-17 ग्लोबमास्टर्स के जरिए भारत वापस लाया जा रहा है.यह भारत सरकार द्वारा किया जा रहा चौथा बडा निकासी अभियान है. इससे पहले भारत सरकार यूक्रेन , इराक एवं लीबिया में ऐसे निकासी अभियान चला चुकी है.

यमन में सउदी के नेतृत्व वाले गठबंधन एवं शिया विद्रोहियों के बीच भीषण युद्ध चल रहा है. शिया विद्रोही यमन के प्रमुख दक्षिणी शहर अदन तक पहुंच चुके हैं और राष्ट्रपति अबेद्राब्बो मंसूर हादी देश छोड चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें