26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जम्मू-कश्मीर में कल मुफ्ती के नेतृत्व में बनेगी नयी सरकार

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में कल पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में नयी सरकार बनेगी जिसके साथ ही राज्य में 49 दिनों से चला आ रहा राज्यपाल शासन खत्म हो जाएगा. राज्यपाल एन एन वोहरा कल जम्मू में 79 वर्षीय सईद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री […]

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में कल पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में नयी सरकार बनेगी जिसके साथ ही राज्य में 49 दिनों से चला आ रहा राज्यपाल शासन खत्म हो जाएगा. राज्यपाल एन एन वोहरा कल जम्मू में 79 वर्षीय सईद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी एवं मुरली मनोहर जोशी तथा दूसरे कई नेता शामिल होंगे.

सईद ने आज दोपहर वोहरा से मुलाकात की. इसके बाद राज भवन के प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल ने सईद को नयी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. इससे एक दिन पहले सईद को पीडीपी विधायक दल का नेता चुना गया था.

प्रवक्ता ने कहा, भाजपा-पीडीपी गठबंधन की ओर से दावा पेश करने के मद्देनजर सईद को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है. सईद जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह सभागार में कल सुबह 11 बजे राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ लेंगे. पिछले साल दिसंबर में चुनाव में हार के मद्देनजर उमर अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन है.
सईद कल शपथ लेने के साथ ही एक दशक बाद फिर से राज्य की सत्ता में वापसी करेंगे. इससे पहले वह जनवरी, 2002 में पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन की सरकार में मुख्यमंत्री बने थे और तीन साल तक इस पद पर रहे थे. मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में बनने जा रही इस सरकार में कुल 25 लोग हो सकते हैं. पीडीपी के 12 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं और भाजपा के भी 11 विधायकों के मंत्री बनने की संभावना है. भाजपा के निर्मल सिंह उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं.
अलगाववाद से मुख्यधारा की राजनीति में कदम रखने वाले बने पीपुल्स कांफ्रेस के नेता सज्जाद लोन भी सरकार का हिस्सा बन सकते हैं. उन्होंने पहले शपथ के लिए जम्मू की फ्लाइट बुक की थी, लेकिन मनपसंद विभाग नहीं मिलने की स्थिति में उन्होंने इसे रद्द कर दिया.
बहरहाल, बातचीत के बाद लोन को दूसरे मंत्रालय के लिए राजी किया गया और वह कश्मीर से सड़क मार्ग के जरिए जम्मू पहुंचे हैं. उनसे संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उनकी ओर से फोन का कोई जवाब नहीं दिया गया. शपथ ग्रहण के बाद सबकी निगाहें पीडीपी एवं भाजपा की ओर से जारी किए जाने वाले साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर होंगी. सईद और निर्मल सिंह दिन में एक बजे साझा प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे और साझा न्यूनतम कार्यक्रम जारी करेंगे. गौर करने वाली सबसे दिलचस्प बात यह होगी कि दोनों दल धारा 370 तथा आफ्सपा जैसे विवादित मुद्दों से कैसे निपटते हैं.
साझा न्यूनतम कार्यक्रम कल दोपहर में जारी होगा, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच करीब दो महीने से बातचीत चल रही थी. दोनों पार्टियों ने धारा 370, आफ्सपा, पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों को बसाने, पाकिस्तान एवं कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के साथ बातचीत करने जैसे सभी मुद्दों पर मतभेदों को दूर करने का दावा किया है. जिन प्रमुख चेहरों को सईद सरकार में जगह मिल सकती है उनमें हसीब द्राबू, अब्दुल रहमान वीरी और नईम अख्तर (पीडीपी) शामिल हैं.
प्रधानमंत्री मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रविवार सुबह जम्मू पहुंचेंगे. समारोह में हरियाणा एवं पंजाब के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है. बीते 23 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे. किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. 28 विधायकों के साथ पीडीपी सबसे बड़ी और 25 विधायकों के साथ भाजपा दूसरी सबसे बडी पार्टी बनी थी. नेशनल कांफ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें