28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी

नयी दिल्ली : समूचे उत्तर भारत में आज भी शीत लहर जारी रही। हालांकि दिल्ली और कश्मीर सहित कुछ हिस्सों में पारे में मामूली बढोतरी दर्ज की गई. सर्दी के साथ ही कोहरे ने भी कुछ इलाकों में सडक, रेल और हवाई यातायात को प्रभावित किया.राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम […]

नयी दिल्ली : समूचे उत्तर भारत में आज भी शीत लहर जारी रही। हालांकि दिल्ली और कश्मीर सहित कुछ हिस्सों में पारे में मामूली बढोतरी दर्ज की गई. सर्दी के साथ ही कोहरे ने भी कुछ इलाकों में सडक, रेल और हवाई यातायात को प्रभावित किया.राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहते हुए 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कल का अधिकतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस था.

वहीं न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा था. कोहरे के कारण सुबह के वक्त यातायात प्रभावित हुआ और दृश्यता कम होने की वजह से कुछ ट्रेनें देरी से चल रही हैं. इस बीच, लद्दाख क्षेत्र के निवासियों को कडाके की सर्दी से कुछ राहत मिली और पारे में करीब सात डिग्री की बढोतरी दर्ज की गई.

लद्दाख सीमावर्ती क्षेत्र का करगिल इलाका जम्मू कश्मीर राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री नीचे रहा। कल रात का तापमान शून्य से 17 डिग्री नीचे रहा था. लद्दाख के ही लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से आठ डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया, जिसमें कल की तुलना में सात डिग्री की बढोतरी हुई है, जो शून्य से 14.4 डिग्री नीचे था. श्रीनगर का न्यूतनम तापमान 1.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 डिग्री नीचे रिकॉर्ड हुआ है. हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में शीत लहर के प्रकोप के साथ ही घने कोहरे तथा धुंध ने सामान्य जनजीवन और सडक, रेल और हवाई सेवा को बाधित किया.

दोनों राज्यों का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से पांच डिग्री ज्यादा रहा. पाटियाला का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जबकि चंडीगढ का न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री, अमृतसर का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान में भी शीत लहर का सितम जारी है, जिससे सामान्य जीवन प्रभावित हुआ है. राज्य के ज्यादातर स्थानों में पारे में गिरावट दर्ज की गई है. राज्य के इकलौते पर्वतीय स्थल माउंट आबू में पिछली रात न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. उत्तरी ठंडी हवाओं के साथ ज्यादातर स्थानों में पारे में एक से चार डिग्री की गिरावट रिकॉर्ड की गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें