27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, रेल सेवा प्रभावित

नयी दिल्ली : कई स्थानों पर पारा के आंशिक रुप से चढने के बावजूद भी उत्तर भारत ठंड की चपेट में बना हुआ है जबकि हिमाचल प्रदेश में कुल्लू मनाली क्षेत्र में लगातार सातवें दिन भी बिजली एवं पानी की आपूर्ति से वंचित रहा.आज देश की राजधानी दिल्ली में कोहरा नहीं है. यहां का पारा […]

नयी दिल्ली : कई स्थानों पर पारा के आंशिक रुप से चढने के बावजूद भी उत्तर भारत ठंड की चपेट में बना हुआ है जबकि हिमाचल प्रदेश में कुल्लू मनाली क्षेत्र में लगातार सातवें दिन भी बिजली एवं पानी की आपूर्ति से वंचित रहा.आज देश की राजधानी दिल्ली में कोहरा नहीं है. यहां का पारा 9 डिग्री रिकार्ड किया गया है.

मौसम अधिकारी ने बताया, ‘‘आसमान में आंशिक रुप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान के 17 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द रहने की उम्मीद है.’’

यहां लोग ठंड को से बचने के लिए अलाव के सामने बैठे हैं फिर भी ठंड से राहत नहीं मिल रही है.टीवी रिपोर्ट के अनुसार कोहरे के कारण 100 से अधिक ट्रेन लेट चल रही है.वहीं दिल्ली से कई उड़ानें रद्द कर दी गई है.

लेह और कारगिल तथा राजस्थान के कई इलाकों में पारा आंशिक रूप से चढा लेकिन इस क्षेत्र में ठंड से कोई राहत नहीं मिली. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के विशाल क्षेत्र में घने कोहरे ने भी लोगों की परेशानियां बढाई.

दिल्ली में बादल छाये रहने के बाद भी लोगों को शीतलहर से राहत नहीं मिली. न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री कम है. अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री रहा जो सामान्य से छह डिग्री नीचे है. तडके राजधानी के कई क्षेत्रों में घने कोहरे छाये रहने से निम्न दृश्यता की वजह से सडक यातायात और रेल यातायात पर प्रभावित हुआ.

हिमाचल प्रदेश के अधिकतर क्षेत्र तापमान में आंशिक वृद्धि के बावजूद भयंकर शीतलहर की चपेट में हैं. कुल्लू मनाली क्षेत्र में शुक्रवार को सातवें दिन भी पानी, बिजली एवं अन्य सेवाएं बहाल नहीं हो पाने की वजह से जनजीवन ठप्प रहा. हिमपात की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग 21 मनाली से आगे बंद है तथा कुल्लू जिले के अंदरुनी हिस्से में 83 सडकें भारी हिमपात से बंद हैं.

हिमाचल प्रदेश में उंचाई वाली जनजातीय क्षेत्र एवं अन्य पर्वतीय र्दे पारा के शून्य से नीचे 15-20 डिग्री के बीच रहने से भयंकर ठंड की चपेट में हैं. धर्मशाला में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री तथा शिमला में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र के लेह और कारगिल में रात का तामपान दो डिग्री बढने से लोगों को हाड कपकंपाती ठंड से मामूली राहत मिली. वैसे कश्मीर घाटी भी शीतलहर की चपेट में जहां रात का तापमान शून्य से नीचे चला जाता है.

लेह राज्य में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 12.5 डिग्री नीचे चला गया. वैसे यह तापमान पिछली रात के तापमान से दो डिग्री अधिक है. कारगिल दूसरा सबसे ठंडा स्थान है जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 12.1 डिग्री दर्ज किया गया जो पिछली रात के शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस से दो डिग्री अधिक है.

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री नीचे रहा. पिछली रात भी पारा इतना ही लुढका था. राजस्थान में अधिकतर स्थानों पर पारा के थोडा उपर चढने से लोगों को भयंकर सर्दी से थोडी राहत मिली। वैसे माउंटआबू राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा जहां न्यूनतम तापमान 3 डिग्री रहा. उदयपुर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री, जयपुर में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री रहा. घने कोहरे की वजह से कई ट्रेनें विलंब हो गयीं और सडक यातायात भी प्रभावित हुआ.

इसी बीच पंजाब और हरियाणा में भी खूब ठंड पड रही है. कई स्थानों पर घने कोहरे की वजह से सडक यातायात प्रभावित हुआ. उत्तर प्रदेश में भी कई स्थानों पर घने कोहरे रहने की वजह से विमान, ट्रेन और सडक यातायात पर असर पडा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें