38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दलाई लामा ने मोदी की चीन नीति की तारीफ की

नयी दिल्ली : नरेंद्र मोदी सरकार और चीनी नेतृत्व के बीच ‘‘अच्छी शुरुआत’’ की सराहना करते हुए तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने आज कहा कि कठिन हालात के बावजूद पारस्परिक समझ से सहमति बनने योग्य समाधान तक पहुंचने का प्रयास किया जाना चाहिए. दलाई लामा ने अनंता सेंटर द्वारा ‘‘कल्टिवेटिंग की ह्यूमन वैल्यूज’’ विषय […]

नयी दिल्ली : नरेंद्र मोदी सरकार और चीनी नेतृत्व के बीच ‘‘अच्छी शुरुआत’’ की सराहना करते हुए तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने आज कहा कि कठिन हालात के बावजूद पारस्परिक समझ से सहमति बनने योग्य समाधान तक पहुंचने का प्रयास किया जाना चाहिए.
दलाई लामा ने अनंता सेंटर द्वारा ‘‘कल्टिवेटिंग की ह्यूमन वैल्यूज’’ विषय पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘भले ही कितना भी कठिन क्यों न हो लेकिन पारस्परिक समझ से सहमति बनने योग्य समाधान के लिए प्रयास अवश्य किया जाना चाहिए. उसके लिए निजी संपर्क जरूरी है. इसलिए मेरा मानना है कि यह अच्छी शुरुआत है.’’ वह उस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या भारत सरकार तिब्बत मुद्दे का समाधान करने की दिशा में बढ़ रही है और क्या वह इस संबंध में भारत या चीन के साथ बातचीत चाहते हैं.
शी चिनफिंग की सराहना करते हुए दलाई लामा ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति ने सार्वजनिक तौर पर कहा है कि बौद्ध धर्म की चीनी संस्कृति में महत्वपूर्ण भूमिका है. दलाई लामा ने कहा कि टकराव अधिक समस्याएं पैदा करता है और सभी समस्याओं का बातचीत के जरिए समाधान किया जाना चाहिए. तिब्बती आध्यात्मिक गुरु ने शांति, सौहार्द और धर्मनिरपेक्षता को प्रोत्साहन देने के लिए लोगों से अपील की.
उन्होंने भारत की धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांतों की सराहना की और विभिन्न धर्मो और समुदायों के बीच महती संवाद की आवश्यकता पर जोर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें