27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संयुक्त अरब अमीरात जाएंगी सुषमा स्वराज

नयी दिल्लीः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाएंगी. आपसी संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से वे इस यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख नेताओं से विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी. संयुक्त अरब अमीरात भारत को कच्चे तेल का […]

नयी दिल्लीः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाएंगी. आपसी संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से वे इस यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख नेताओं से विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी.

संयुक्त अरब अमीरात भारत को कच्चे तेल का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है. इस यात्रा के दौरान दोनों देश व्यापार, निवेश व उर्जा सुरक्षा के प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढाने की संभावनाएं टटोलेंगे.
भारत की संयुक्त अरब अमीरात के साथ करीबी व व्यापक भागीदारी है. द्विपक्षीय व्यापार 2013-14 में 59 अरब डालर रहा था. संयुक्त अरब अमीरात 2012-13 में भारत का सबसे बडा व्यापारिक भागीदार रहा और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिहाज से वह भारत में ग्यारहवां सबसे बडा निवेशक रहा.
यह खाडी देश भारत की उर्जा सुरक्षा में बडी भूमिका रखता है और कच्चे तेल का छठा सबसे बडा आपूर्तिकर्ता है.सुषमा संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुला बिन जायद अल नाहन के निमंत्रण पर वहां जा रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें