27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डॉ कृष्ण गोपाल संभालेंगे संघ- भाजपा समन्वय का काम

नयी दिल्ली : भाजपा में पीढ़ीगत बदलाव के बाद संघ भी इसके लिए तैयार दिख रहा है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने प्रवक्ता राम माधव को भाजपा का महासचिव बनाने के बाद अब अपने वरिष्ठ प्रचारक व सह सर कार्यवाह डॉ कृष्ण गोपाल को भाजपा के साथ समन्वय का काम सौंपा है. वे अपनी नयी […]

नयी दिल्ली : भाजपा में पीढ़ीगत बदलाव के बाद संघ भी इसके लिए तैयार दिख रहा है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने प्रवक्ता राम माधव को भाजपा का महासचिव बनाने के बाद अब अपने वरिष्ठ प्रचारक व सह सर कार्यवाह डॉ कृष्ण गोपाल को भाजपा के साथ समन्वय का काम सौंपा है. वे अपनी नयी जिम्मेवारी संभालने के साथ ही सुरेश सोनी की जगह लेंगे. संघ के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में औपचारिक रूप से इस बात का खुलासा भी कर दिया है.
संघ ने यह फैसला 13 अक्तूबर से लखनऊ में शुरू हुए अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की दस दिवसीय बैठक के पहले ही दिन लिया. 17 अक्तूबर को उसके प्रांत प्रचारकों की अहम बैठक भी होने वाली है. सुरेश सोनी को अब संघ नयी जिम्मेवारी दे सकता है. सुरेश सोनी ने नरेंद्र मोदी को भाजपा के प्रचार समिति का प्रमुख व उसके बाद प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने में अहम भूमिका निभायी थी. इन्हीं कारणों से सोनी के लालकृष्ण आडवाणी से संबंध सामान्य नहीं माने जाते हैं.
सोनी व डॉ कृष्ण गोपाल दोनों फिलहाल संघ के वरीयता क्रम में तीसरे सबसे अहम पद सह सर कार्यवाह की जिम्मेवारी संभाल रहे हैं. डॉ कृष्ण गोपाल ने लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तरप्रदेश व उत्तराखंड में परदे के पीछे से भाजपा को जीत दिलाने में अहम भूमिका रही है. लंबे समय तक काशी प्रांत के प्रांत प्रचारक रहने के कारण उन्हें उत्तरप्रदेश की गहरी समझ है. इसके बाद उन्हें पूर्वोत्तर भारत का क्षेत्र प्रचारक बनाया गया, जिसके बाद उन्हें सह सर कार्यवाह के पद पर प्रोन्नति दी गयी. पूर्वोत्तर मामलों व चीन की गहरी समझ रखने वाले कृष्ण गोपाल पर अब भाजपा में नयी पीढ़ी का नेतृत्व तैयार करने, दक्षिणी, पूर्वोत्तर राज्यों सहित पश्चिम बंगाल में पार्टी के विस्तार में संघ की ओर से मदद करने की जिम्मेवारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें