31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रधानमंत्री ने दिलायी स्वच्छता की शपथ कहा, कार्यक्रम राष्टभक्ति से प्रेरित राजनीति से नहीं

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कर दी है.प्रधानमंत्री ने राजघाट में मौजुद सभी लोगों को शपथ दिलायी. इस मौके पर फिल्मअभिनेता आमिर खान ने भी मोदी के साथ मंच साझा किया. इस कार्यक्रम की शुरुआत में नरेंद्र मोदी ने कहा, यह काम अकेला सरकार, मंत्री और प्रधानमंत्री का नहीं […]

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कर दी है.प्रधानमंत्री ने राजघाट में मौजुद सभी लोगों को शपथ दिलायी. इस मौके पर फिल्मअभिनेता आमिर खान ने भी मोदी के साथ मंच साझा किया.

इस कार्यक्रम की शुरुआत में नरेंद्र मोदी ने कहा, यह काम अकेला सरकार, मंत्री और प्रधानमंत्री का नहीं है. यह काम हम सभी का है जनसामान्य का है. अकेला मोदी इसमें कुछ नहीं कर पायेगा. नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के लोगो(LOGO) की चर्चा करते हुए कहा, इस चश्मे से महात्मा गांधी देख रहे हैं. पूछ रहे हैं कि बेटे मेरे देश को स्वच्छ किया या नहीं. इस कार्यक्रम का स्लोगन एक कदम स्वच्छता की ओर है. उन्होंने स्वच्छ भारत के लिए राजनीति पार्टियों को धन्यवाद दिया.इस अभियान में सबसे ज्यादा जरूरी है टॉयलेट बनाना है आज भी देश में 60 प्रतिशत लोग खुले में शौचालय जाते है. कई स्कूलों में आज भी बच्चियों के लिए अलग से टॉयलेट नहीं है.

उन्होंने पूराने सभी सरकारों को अभिनंदन किया. मोदी ने कहा, ऐसा नहीं है कि सिर्फ हम ही स्वच्छ भारत का सपना देख रहे हैं. हमसे पहले भी बहुत सारे लोगों ने इस तरह का प्रयास किया है. सवा करोड़ देश के लोग जिस तरह भारत मां की संतान है उसी तरह देश का प्रधानमंत्री भी भारत मां का संतान है. हम इस देश को साफ करने के लिए पूरी योजना बना रहे हैं. यह काम काफी मुश्किल है. आदतें इतनी जल्दी नहीं बदलती लेकिन हम साफ सफाई की आदतों को बदल सकते हैं

. हमारे पास 2019 तक का समय है. अगर भारत के लोग कम खर्च में मंगल पर पहुंच सकते हैं तो क्या अपने देश को साफ नहीं कर सकते है. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि कुछ दिनों में मेरी आलोचना शुरू होने वाली है. लेकिन भारत को साफ करने के लिए आलोचना के लिए तैयार हूं. मैंने सोशल मीडिया पर भी इसे एक अभियान के रूप में खड़ा करने की कोशिश की है. जहां गंदगी है उसकी फोटो अपलोड कीजिए फिर उसे साफ करके फोटो अपलोड कीजिए. हमने इस कार्यक्रम को राष्ट्रभक्ति से प्रेरित होकर शुरु किया है राजनीति से नहीं.

मोदी राजघाट पहुंचे. यहां पहले से कई लोग मोदी का इंतजार कर रहे थे. यही मोदी लोगों को स्वच्छ भारत अभियान के लिए शपथ दिलायेंगे. इस मौके पर कई चर्चित चेहरे भी नजर आये जिनमें आमिर खान जैसे अभिनेता भी शामिल थे. इसके अलावा भारी संख्या में बच्चे भी इस कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे है. इस मौके पर सभी को एक लघु फिल्म दिखायी गयी. इससे पहले नीतिन गडकरी और वेंकैयान नायडु ने जनता को संबोधित किया. उन्होंने वाल्मिकि बस्ती से इस अभियान की शुरुआत की. इस दौरान वहां सांसद मिनाक्षी लेखी भी मौजूद रहीं. बच्चे भी भारी संख्या में थे बच्चों ने मोदी से ऑटोग्राफ लिये.

नीतिन गडकरी

ग्रामीण विकास मंत्री नीतिन गडकरी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत पर प्रधानमंत्री की सराहना की. उन्होंने स्वच्छता अभियान को स्पष्ट करते हुए कहा कि यह देश का अनुठा अभियान है. यह एक जनआंदोलन है. सफाई की जिम्मेदारी हम सबको लेनी होगी. सफाई अभियान का अर्थ सिर्फ यही नहीं की टॉयलेट बना दिये जाए. गांव और शहर सभी को साथ मिलकर सफाई अभियान से जुड़ना होगा.

वेंकैया नायडू

स्वच्छ भारत अभियान का यह कार्यक्रम लोगों का कार्यक्रम है मुझे पूरा विश्वास कि पंचायल स्तर से लेकर सभी शहरों तक इसे इसी जोश केसाथ अपनाया जायेगा. इस योजना के लिए कई तरह की पहल की जा रही है. हमने इस कार्यक्रम की सफलता के लिए कई स्तरों पर वार्ता की है. मुझे पूरा विश्वास है कि कई राज्य के मुख्यमंत्री और मुखिया भी इस अभियान से जुड़ेंगे. इस कार्यक्रम के सफल होने का मुझे पूरा विश्वास है. मैं इलेक्ट्रोनिक और प्रिंट मीडिया से भी अनुरोध करता हूं कि इस तरह के कार्यक्रम को प्रोत्साहित करें. हमारे प्रधानमंत्री के पास लोगों के साथ जुड़ने की अनोखी क्षमता है. वेंकैया ने अपने अंग्रेजी में संबोधन को भी स्पष्ट कर दिया उन्होंने कहा, मैं जनाबुझकर अंग्रेजी में बोला मेरा मकसद उनलोगों को संबोधित करना था जो हिंदी ठीक से नहीं समझते.

मोदी बापू के स्वच्छता के सपने को पूरा करने की हरसंभव कोशिश कर रहे है. मोदी वाल्मिकि बस्ती जाने से पहले मंदिर मार्ग थाने पहुंचे और वहां अचौक निरक्षण किया. इसके बाद वह बस्ती पहुंचे बच्चियों ने नरेंद्र मोदी का तिलकर लगाकर स्वागत किया.

इससे पहले मोदी ने अपने दिन की शुरुआत में सबसे पहले राजघाट पहुंचे वहां उन्होंने महात्मा गांधी कोमहात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किये. इसके बाद मोदी विजयघाट पहुंचे जहां उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री कोश्रद्धाजंलि दी.

इसके बाद मोदी इंडिया गेट पहुंच कर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करेंगे. इससे पहलेउन्होंने ट्वीट करके लालबहादुर शास्त्री और महात्मा गांधी को ट्विट करके नमन किया. नरेंद्र मोदी के राजघाट पहुंचने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन समेत कई दिग्गज नेता मौजुद थे.

नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी के स्वच्छता के बताये मार्ग पर चलते हुए पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान चला रहे है. स्वच्छ भारत अभियान के इस मौके पर कर्मचारियों को शपथ दिलायेंगे कि ‘‘ मैं स्वच्छता के प्रति कटिबद्ध रहूंगा और इसके लिए समय दूंगा. मैं न तो गंदगी फैलाऊंगा और न दूसरों को फैलाने दूंगा.’’ यह अभियान बापू को समर्पित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता के सपने को साकार करने के लिए 2019 तक ‘स्वच्छ भारत’ को जन आंदोलन के रूप में चलाने का आह्वान किया है.

इसी साल(2019) बापू की 150 वीं जयंती मनायी जायेगी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राजपथ पर ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का शुभारंभ करेंगे और ‘वाकेथन’ को झंडी दिखायेंगे. सुबह नौ बजे शुरू होने वाले इस समारोह में आम लोगों के अतिरिक्त तकरीबन 5000 स्कूली बच्चे हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में सरकारी अधिकारी, राजनयिक और प्रवासी भारतीय, कॉरपोरेट घरानों और वाणिज्यिक संघों के प्रतिनिधि, विश्वविद्यालयों व कॉलेजों के छात्र भी भाग लेंगे.

इस अवसर पर गणतंत्र दिवस की तरह ही भू से नभ तक चाक चौबंद सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है.केंद्रीय कर्मी लेंगे ‘स्वच्छता शपथ’ : देश भर में काम कर रहे करीब 31 लाख केंद्रीय कर्मचारी गुरुवार को विभिन्न सार्वजनिक समारोहों में स्वच्छता की शपथ लेंगे. राज्य सरकारों के लाखों कर्मचारियों को इस व्यापक अभियान का हिस्सा बनेंगे. कैबिनेट सचिव अजित सेठ ने इस संबंध में सभी विभागों के सचिवों को पत्र भेजा है. सभी कार्यालयों में वरिष्ठ अधिकारी अभियान का नेतृत्व करेंगे.
सार्वजनिक स्थलों पर लें हिस्सा : देश भर में सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, अस्पतालों, कार्यस्थलों, गलियों, सड़कों, बाजारों, रेलवे स्टेशनों , बस टर्मिनलों, प्रतिमाओं, स्मारकों , नदियों , झीलों , तालाबों , पार्को और अन्य सार्वजनिक स्थलों की होगी सफाई.
इनका मिलेगा सहयोग : अभियान के प्रत्येक स्तर पर सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों, शिक्षा, स्वास्थ्य संस्थानों, ग्रामीण और शहरी निकायों, स्व सहायता समूहों, युवा संगठनों , रिहायशी व बाजार एसोसिएशनों और औद्योगिक घरानों की भागीदारी महत्वपूर्ण है.
दिल्ली पुलिस संयुक्त आयुक्त (नयी दिल्ली) एमके मीणा ने कहा कि क्षेत्र की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों व दिल्ली पुलिस के कमांडो के अतिरिक्त सचल हिट दस्ते, विमान रोधी तोप और एनएसजी के निशानची भी तैनात किये गये हैं. विशेष कुत्ताें के दस्ते और बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते समारोह स्थल की जांच करेंगे. तकरीबन 700 बसों के लिए पार्किंग के इंतजाम किये गये हैं.
राष्ट्रपति का आह्वान,स्वच्छता बने राष्ट्रीय जुनून
स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने का आह्वान करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के लोगों से अपील की कि स्वच्छता को राष्ट्रीय जुनून बनाएं और सुनिश्चित करें कि देश का कोना-कोना साफ रहे. हर सड़क, हर रास्ता, हर कार्यालय, हर घर, हर नदी और यहां तक कि हवा स्वच्छ हो. गांधी जयंती के मौके पर हर नागरिक इस बात की शपथ लें. तभी पूरे देश में बेहतर साफ-सफाई, कचरा प्रबंधन सुनिश्चित किया जा सकता है. बापू का मानना था ‘स्वच्छता का मतलब परमात्मा के करीब होना है.’ अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती हम सभी के लिए अवसर है कि हम बापू के सत्य, अहिंसा एवं सर्वागीण विकास के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें. उन्होंने 2019 तक सभी घरों में शौचालय बनाने का लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने की बात भी कही.
बापू की पोती बोलीं,शानदार पहल
‘स्वच्छ भारत अभियान’ को महत्वपूर्ण पहल करार देते हुए बापू की पोती सुमित्र गांधी कुलकर्णी ने कहा कि यह मुहिम बताती है कि देश की सोच किस ओर जा रही है. ‘देश में सरकार के स्तर पर सफाई के अभियान की शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण पहल है. स्वच्छ भारत अभियान बड़े महत्व का है, जिसे अब सरकार भी पहचान रही है. स्वयं प्रधानमंत्री भी इस मुहिम में शामिल होने के लिए लोगों से आग्रह कर रहे हैं. मेरे दादा (महात्मा गांधी) स्वावलंबन और स्वच्छता के लिए सबको प्रेरित करते थे. मेरे परिवार में भी इस विषय में उन्हीं का अनुसरण किया जा रहा है.’ शुभारंभ के दो-चार साल बाद पूरे देश में लोगों को साफ-सफाई से रहने की आदत पड़ जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें