25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसियान बैठक :मुक्त व्यापार करार पर हस्ताक्षर शीघ्र

ने पी ताव: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज चीन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, वियतनाम और इंडोनेशिया सहित सात देशों के अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग बैठक की और दक्षिण चीन सागर विवाद सहित कई द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की. सुषमा और वियतनाम के विदेश मंत्री फाम बिन्ह मिन्ह के बीच हुई बैठक में दोनों […]

ने पी ताव: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज चीन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, वियतनाम और इंडोनेशिया सहित सात देशों के अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग बैठक की और दक्षिण चीन सागर विवाद सहित कई द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की. सुषमा और वियतनाम के विदेश मंत्री फाम बिन्ह मिन्ह के बीच हुई बैठक में दोनों नेताओं ने दक्षिण चीन सागर विवाद के अलावा उर्जा सुरक्षा एवं व्यापार जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि दोनों पक्ष इस साल भारत से वियतनाम के लिए होने वाली ‘उच्च-स्तरीय यात्रा’ की दिशा में काम कर रहे हैं और सुषमा इस महीने के अंत में वहां जाकर ‘अहम’ यात्रा का मार्ग प्रशस्त करेंगी.

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वियतनाम जाएंगे, उन्होंने ब्योरा देने से इनकार कर दिया. अकबरुद्दीन ने कहा कि फिलिपीन, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, कनाडा और चीन के विदेश मंत्रियों ने सुषमा के साथ हुई बैठकों के दौरान दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर अपना नजरिया साझा किया. आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की 47वीं बैठक के इतर सुषमा ने सात देशों के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

दक्षिण चीन सागर में हाल ही में उस वक्त विवाद पैदा हुआ था जब चीन ने पैरासेल आइलैंड्स में अपना एक जहाज तैनात कर दिया था. वियतनाम पैरासेल आइलैंड्स पर अपनी दावेदारी जताता रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें