CBSE 10th Board Question Paper: बोर्ड ने कहा- प्रश्न में कोई गड़बड़ी नहीं, अंग्रेजी वालों के लिए अंग्रेजी और हिंदी वालों के लिए हिंदी प्रश्न ही होगा मान्य

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सीबीएसइ 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा गुरुवार को कई सेंटर्स पर आयोजित हुई. 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए पेंटिंग, स्कल्पचर के साथ विभिन्न विषयों की परीक्षा हुई, वहीं 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आइटी) व मार्केटिंग एंड सेल सब्जेक्ट की परीक्षा हुई. 10वीं के आइटी पेपर की परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स प्रश्न संख्या 10 को लेकर परेशान हो गये. परीक्षा के हिंदी माध्यम के प्रश्न पत्र के ‘खंड क’ में 10 नंबर सवाल था ‘आत्मविश्वास को प्रभावित करनेवाले किन्हीं चार कारकों की सूची बनाइए.’ वहीं, अंग्रेजी माध्यम के प्रश्न में प्रश्न नंबर 10 में ही ‘List any two factors that affect self confidence’ पूछा गया था.

CBSE 10th Board Question Paper: बोर्ड ने कहा- प्रश्न में कोई गड़बड़ी नहीं, अंग्रेजी वालों के लिए अंग्रेजी और हिंदी वालों के लिए हिंदी प्रश्न ही होगा मान्य

इसका मतलब यह हुआ कि हिंदी माध्यम के प्रश्नपत्र में स्टूडेंट्स को आत्मविश्वास को प्रभावित करनेवाले चार कारक बताने थे, वहीं अंग्रेजी माध्यम वाले स्टूडेंट्स को केवल दो कारक बताने थे. अंग्रेजी और हिंदी के प्रश्न में यह अंतर देख स्टूडेंट्स परेशान हो गये.

इस बारे में बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि प्रश्न में कोई गलती नहीं है. अंग्रेजी माध्यम वाले अंग्रेजी में सवालों का जवाब देंगे और हिंदी माध्यम वाले हिंदी माध्यम वाले सवालों का जवाब देंगे. अंग्रेजी वालों को हिंदी और हिंदी वालों को अंग्रेजी देखने की कोई जरूरत ही नहीं है. वैसे इस संबंध में पहले ही एडमिट कार्ड पर सारी बातें अंकित है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें