Namaste Trump in India: अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान वो 5 बातें, जो पहली बार हो रही हैं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Namaste Trump in India: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर पहली बार भारत आ रहे हैं. वह पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ 24-25 फरवरी को भारत के दौरे पर होंगे. दो दिनों में वो अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली जाएंगे. उनके स्वागत के लिए एक तरफ जहां बड़े पैमाने पर तैयारी हो रही है, वहीं उनकी सुरक्षा चाक-चौबंद करने को अमेरिकी व भारतीय खुफिया एजेंसियों ने युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है. बात जब विश्व के सबसे शक्तिशाली राजनेता की हो तो उसके इंतजाम भी सबसे खास होते हैं.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंपका दौरा कई मायनों में भारत-अमेरिका के बीच रिश्तों की एक नई इबारत लिखेगा. साथ ही बीते दो दशकों के दौरान अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष की यह पांचवी यात्रा है. यह भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती दोस्ती और रणनीतिक साझेदारी का ही असर है कि आठ महीनों के बीच भारत के प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति पांच से अधिक बार मिल रहे हैं.जानिए, अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान की बड़ी बातें...
Namaste Trump in India: अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान वो 5 बातें, जो पहली बार हो रही हैं
01. यह पहली बार है जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति पहली बार केवल भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. यानी उनके कार्यक्रम में अमेरिका से भारत के बीच न तो आते वक्त किसी अन्य देश का कोई पड़ाव है और न ही लौटते वक्त किसी देश में रुकने की कोई योजना. यानी ट्रंप सीधे अमेरिका से भारत के लिए रवाना होंगे और वापस भी सीधे अपने देश लौटेंगे. गौरतलब है कि बिल क्लिंटन हों या जॉर्ज डब्ल्यू बुश या फिर बराक ओबामा की दो बार हुई भारत यात्रा इसमें भारत के साथ किसी एक मुल्क का पड़ाव ज़रूर शामिल रहा.
02. यह पहला मौका है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एयरफोर्स वन विमान महज 12 घंटे में भारत के तीन शहरों में लैंड करेगा. ट्रंप का काफिला 24 फरवरी को सबसे पहले अहमदाबाद पहुंचेगा. सूरज ढलने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मेलेनिया ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा में होंगे. रात्रि विश्राम के लिए राष्ट्रपति ट्रंप आगरा से शाम होने के बाद दिल्ली आ जाएंगे. हालांकि, भारत यात्रा के दौरान सर्वाधिक पांच शहरों में जाने का रिकॉर्ड अब भी साल 200 में हुई बिल क्लिंटन की यात्रा के ही नाम है.
Namaste Trump in India: अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान वो 5 बातें, जो पहली बार हो रही हैं
03. स्वागत सत्कार की भव्यता के लिहाज से भी ट्रंप का यह दौरा पिछले राष्ट्रपतियों की भारत यात्रा से ज़्यादा बड़ा और व्यापक है. यह पहला मौका है जब अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए किसी जनसभा का आयोजन किया जा रहा है. राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद की सड़कों पर होने जा रहे इंडिया रोड शो और नवनिर्मित मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम ही किसी विदेशी राजनेता के सम्मान में होने वाला भारत का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा.
04. यह पहला मौका होगा जब कोई रिपब्लिकन पार्टी से चुना गया अमेरिकी राष्ट्रपति अपने पहले कार्यकाल में भारत आ रहा हो. महत्वपूर्ण है कि इससे पहले बराक ओबामा पहले ऐसे राष्ट्रपति थे जिन्होंने अपने पहले कार्यकाल में भारत का रुख किया था. अलबत्ता बराक ओबामा पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति थे जो अपने दोनों कार्यकाल में भारत आए.
05. राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप पहली बार भारत आ रहे हैं तो अमेरिकी प्रेसिडेंशियल फ्लीट की ताजातरीन कार यानी 'बिग बीस्ट' भी पहली बार भारत आ रही है. गौरतलब है कि इससे पहले जिस कार के साथ राष्ट्रपति ओबामा 2010 और 2015 में आए थे वो 2018 में सेवा से हटा दी गई. वहीं अत्याधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा इंतजामों से लैस नई कार सितंबर 2018 से सेवा में है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें