28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत पहुंचा कोरोना वायरस, केरल का एक छात्र हुआ संक्रमित

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित एक छात्र मिला है. जांच में इस छात्र का रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है. जानकारी के अनुसार छात्र चीन में वुहान विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहा था और कुछ दिन पहले ही भारत लौटा था. […]

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित एक छात्र मिला है. जांच में इस छात्र का रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है. जानकारी के अनुसार छात्र चीन में वुहान विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहा था और कुछ दिन पहले ही भारत लौटा था. छात्र को कड़ी निगरानी में रखा गया है और उसकी हालत फिलहाल स्थिर बतायी जा रही है.

यह वायरस चीन समेत दुनियाभर में फैल रहा है. इससे वायरस की चपेट में आकर चीन में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 170 पहुंच गया है. इसके साथ ही इसने 7711 लोगों के संक्रमित किया है. चीन ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए के खिलाफ देश भर में लड़ाई का समर्थन करने के लिए 27.3 बिलियन युआन (लगभग 397 करोड़ अमेरिकी डॉलर) आवंटित किया है.

भारत में इस वायरस से संक्रमित की भी जांच की जा रही है. राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीजों को जांच के बाद छुट्टी दे दी गई है.त्रिपुरा के परिवार ने दावा किया है कि कोरोना वायरस के कारण उनके परिवार के सदस्य की मलेशिया में मौत हो गई है.
भारत में इस वायरस के दस्तक देने के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार रोग के निदान और उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे थे कि अगर कोरोनो वायरस के कोई सकारात्मक मामले सामने आए तो उसका निदान किया जा सके.
कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने भी प्रतिक्रिया दी कहा, हमने निजी अस्पतालों सहित सभी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे एक जैसे लक्षणों (कोरोना वायरस) के साथ आने वाले रोगियों की निगरानी करें. स्वास्थ्य विभाग मरीजों को अलग करने और इलाज शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. एक अध्ययन में कहा गया है कि चीन के वुहान में सीफूड मार्केट में बेचा जाने वाले जानवर मनुष्यों के लिए घातक वायरस फैला सकता है. चमगादड़ों के कारण कोरोनो वायरस के फैसले की भी बात कही गई है.
जान लीजिए क्या है कोरोना वायरल
कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ. इसके लक्षण की बात करें तो बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या होती है. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है.
क्या है बचाव के उपाय
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें