31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पैर पसार रहा वायरस: कोरोना से हर रोज हो रहीं 20-25 मौतें, टीका अब भी आठ हफ्ते दूर

नेशनल कंटेंट सेल-जर्मनी, श्रीलंका और कनाडा में भी इंट्रीकोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है. 17 देशों में इसकी इंट्री हो चुकी है. चीन, हांगकांग, मकाउ, ताइवान, जापान, द कोरिया, यूके, सिंगापुर, अमेरिका, थाइलैंड, वियतनाम, जर्मनी और भारत के बाद कनाडा में भी कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला है. जर्मनी, श्रीलंका […]

नेशनल कंटेंट सेल
-जर्मनी, श्रीलंका और कनाडा में भी इंट्री

कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है. 17 देशों में इसकी इंट्री हो चुकी है. चीन, हांगकांग, मकाउ, ताइवान, जापान, द कोरिया, यूके, सिंगापुर, अमेरिका, थाइलैंड, वियतनाम, जर्मनी और भारत के बाद कनाडा में भी कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला है. जर्मनी, श्रीलंका और कंबोडिया मामलों की घोषणा करने वाले नवीनतम देश बन गये हैं. इधर, मंगलवार को चीन में वायरस से पीड़ित 106 लोगों की मौत हो गयी. एक दिन पहले सोमवार को 81 लोगों की मौत हुई थी. मंगलवार को करीब पांच हजार लोग इससे संक्रमित पाये गये. एक दिन पहले ही यह आंकड़ा 2744 के करीब था. छह हजार से अधिक लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने का संदेह है और 32 हजार से ज्यादा लोगों को निगरानी में रखा गया है.

कई हजार तक पहुंच सकती है मरने वालों की संख्या : इधर, कोरोना के इलाज के लिए टीका की खोज में लगे वैज्ञानिकों ने मंगलवार को बताया कि टीका को पूरी तरह विकसित होने में अभी भी आठ हफ्ते लगेंगे. इस लिहाज से देखा जाये, तो मरनेवालों की संख्या कई हजार तक पहुंच सकती है. जनवरी में ही अबतक 5,000 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. यदि संक्रमण इसी दर से फैलता रहा, तो मामला 25000 के पार भी हो सकता है.

भारत में हाइ अलर्ट, बिहार, महाराष्ट्र के बाद हरियाणा में मिला संदिग्ध, हो रही निगरानी
राजस्थान के जयपुर, बिहार के पटना, तेलंगाना के हैदराबाद, महराष्ट्र के मुंबई, चंडीगढ़ के बाद पंजाब के मोहाली में भी एक संदिग्ध मिला है. कहा जा रहा है कि संदिग्ध कुछ दिन पहले ही चीन से लौटा है. शुरुआती लक्षणों के मुताबिक उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. साथ ही इनके परिवारों को भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. हरियाणा सरकार लगातार मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ संपर्क में है.

छह महीने तक रहेगा वायरस का प्रकोप :
वैज्ञानिकों के अनुसार, चीन के घातक कोरोना वायरस का प्रकोप कम से कम छह महीने तक चलेगा और दसियों हजार लोगों को यह संक्रमित करेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, गर्मियों के बाद इस वायरस का प्रकोप कम हो जाता है.

-कोरोना से बचने को दलाईलामा ने दी तारा मंत्र जपने की सलाह

-चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले- देश कर रहा है संघर्ष, सपोर्ट करें

-वुहान में फंसे भारतीय छात्रों का खाना और पानी हो रहा खत्म, सरकार से जल्द रेस्क्यू करने की अपील

-भारतीयों को वापस लाने जायेगा विशेष विमान, चीनी अधिकारियों के साथ संपर्क में केंद्र

-20 हवाई अड्डों पर अब होगी थर्मल स्क्रीनिंग जांच, केंद्र ने व्यवस्था करने को कहा

-विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- हम छात्रों को निकालने के लिए काम कर रहे, कोई भी वायरस से प्रभावित नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें