30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CBSE Exams 2020: 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू, अप्रैल अंत तक रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. बोर्ड जल्द ही इसके लिए टाइम टेबल जारी करेगा. बोर्ड के अनुसार लगभग एक महीने के भीतर ही परीक्षा करा ली जाएंगी और अगले एक महीने में ही परिणाम भी घोषित होगा. […]

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. बोर्ड जल्द ही इसके लिए टाइम टेबल जारी करेगा. बोर्ड के अनुसार लगभग एक महीने के भीतर ही परीक्षा करा ली जाएंगी और अगले एक महीने में ही परिणाम भी घोषित होगा.

सीबीएसई के अनुसार, 15 फरवरी से व्यावसायिक विषयों की परीक्षा होगी. मुख्य विषयों की परीक्षाएं फरवरी अंत या मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होंगी.

सीबीएसई इस साल बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जल्दी घोषित करने की तैयारी कर रहा है. बोर्ड के अनुसार अब बोर्ड का सारा जोर अनुभव आधारित शिक्षा को लेकर है. इसके अलावा रोजगार से जुड़े पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने की भी योजना है.

बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को प्रयागराज में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए कहा कि स्कूलों में अच्छे शिक्षक कैसे आयें, उनका वेतन और करियर कैसे बेहतर हो, शिक्षकों का प्रशिक्षण कैसे हो, इस पर भी रोडमैप तैयारहो रहा है.

5 से 8साल तक बच्चों के मस्तिष्क का सबसे अधिक विकास होता है. हमारी कोशिश है कि इस समय का अधिक से अधिक सदुपयोग कर सकें. उन्होंने यह भी कहा कि किताबों को रोचक बनाने की दिशा में और काम करेंगे. जो बच्चे रटा-रटाया जवाब देने की बजाय अपने तर्कों से जवाब देते हैं उसमें अच्छा नंबर देने के लिए परीक्षकों को निर्देशित करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें