37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा में सोमवार को पेश होगा नगरिकता संशोधन विधेयक

नयी दिल्ली : नागरिकता संशोधन विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश किये जाने की उम्मीद है और इसे अगले दिन सदन में चर्चा के लिए लिया जा सकता है. आधिकारिक सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी थी. हालांकि, कई विपक्षी दल इस […]

नयी दिल्ली : नागरिकता संशोधन विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश किये जाने की उम्मीद है और इसे अगले दिन सदन में चर्चा के लिए लिया जा सकता है. आधिकारिक सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी थी. हालांकि, कई विपक्षी दल इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं. इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से शरणार्थी के तौर पर आये उन गैर मुसलमानों को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है जिन्हें धार्मिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो. लोकसभा में पारित होने के बाद इसे राज्यसभा में पेश किया जायेगा. यह विधेयक लोकसभा में पारित हो जायेगा क्योंकि निचले सदन में भाजपा को बड़ा बहुमत है. राज्यसभा में भी उसे कोई गंभीर अवरोध की संभावना नहीं है क्योंकि अतीत में उसे बीजद, टीआरएस, वाईएसआर कांग्रेस जैसे दलों का समर्थन मिला है.

गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने इस विषय पर राजनीतिक दलों एवं पूर्वोत्तर के नागरिक समूहों से व्यापक चर्चा की है और उनकी चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया है. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों ने इसकी तीखी आलोचना की है. नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर विरोध जताते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बुधवार को कहा कि इससे संविधान का मूलभूत सिद्धांत कमतर होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें