महाराष्ट्र में सस्पेंस बरकरार, शरद और उद्धव के बाद भाजपा नेता शेलार पहुंचे संजय राउत से मिलने

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार मंगलवार को शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत से मिलने अस्पताल पहुंचे. राउत की सोमवार को लीलावती अस्पताल में एंजियोप्लास्टी हुई है. उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच दोनों नेताओं के मध्य क्या बातचीत हुई, इसका अभी पता नहीं चल सका है. एनसीपी प्रमुख अपने पोते एवं विधायक रोहित पवार के साथ यहां पहुंचे थे.

शरद पवार के निकलने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे संजय राउत से मिलने अस्पताल पहुंचे जिससे कई तरह के कयास लोग लगा रहे हैं. भाजपा नेता आशीष शेलार संजय भी राउत से मिलने लीलावती अस्पताल पहुंचे. गौरतलब है कि 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद शिवसेना और भाजपा के बीच सरकार बनाने को ले कर चली रही रस्साकशी के बीच राउत ने कई बार पवार से मुलाकात की थी.



इसी बीच कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल आज दोपहर 3 बजे मुंबई के लिए रवाना होंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि एनसीपी के साथ बातचीत के बाद तय करेंगे कि आगे क्या कदम उठाना है. जानकारी के अनुसार सोनिया गांधी ने शरद पवार से बात की है और वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को महाराष्ट्र में सरकार गठन पर आगे की बातचीत के वास्ते एनसीपी प्रमुख से मुलाकात के लिए अधिकृत किया. इधर , शिवसेना के सीनियर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी ने दावा किया है कि महाराष्‍ट्र में सरकार शिवसेना की ही बनेगी. उन्होंने कहा है कि धीरे-धीरे माहौल बेहतर होगा और सेना सरकार बनाने में कामयाब रहेगी.

अजीत पवार ने कही यं बात , राउत का ट्वीट की- हिम्मत करने वालों की कभी हार नही होती

सरकार गठन को लेकर एनसीपी नेता अजीत पवार ने कहा कि जो भी फैसला लिया जाएगा, वह एकसाथ लिया जाएगा. हम सोमवार को कांग्रेस की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे थे, लेकिन उनकी तरह से कोई जवाब नहीं आया. हम इसका फैसला अकेले नहीं लेंगे. यहां कोई गलतफहमी नहीं है. हमने एक साथ चुनाव लड़ा है और हम साथ हैं. इधर, शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को बच्चन की प्रसिद्ध कविता की पक्तियां ट्वीट की- लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, हिम्मत करने वालों की कभी हार नही होती. उन्होंने आगे लिखा, ‘‘हम होंगे कामयाब...जरूर होंगे... आरपको बता दें कि राउत को सोमवार को सीने में दर्द की शिकायत के बाद लीलावती अस्पताल ले जाया गया था, जहां उनकी एंजियोप्लास्टी हुई है.

शिवसेना का दावा

शिवसेना ने सोमवार को दावा किया था कि महाराष्ट्र में भाजपा के बिना उसकी सरकार का समर्थन करने के लिए एनसीपी और कांग्रेस ‘सैद्धांतिक समर्थन' देने पर सहमत हो गयी हैं लेकिन वह राज्यपाल द्वारा तय समयसीमा के पहले इन दलों से समर्थन पत्र नहीं ले सकी. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने तीन दिन की और मोहलत देने के शिवसेना के अनुरोध को ठुकरा दिया.

सरकार बनाने का दावा अब भी कायम: आदित्य ठाकरे

राज्यपाल से मुलाकात के बाद शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने सोमवार रात यहां राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा कि दोनों दल (कांग्रेस और राकांपा) ने पार्टी नीत सरकार को समर्थन देने की सैद्धांतिक सहमति जताई है, लेकिन राज्यपाल ने संख्याबल जुटाने के लिए उनकी पार्टी के और वक्त मांगने के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया है. आदित्य ने कहा कि सरकार बनाने का उनकी पार्टी का दावा अब भी कायम है. राज्यपाल ने रविवार को शिवसेना को सोमवार शाम 7:30 बजे तक सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए आमंत्रित किया था. शिवसेना 56 सीटों के साथ 288 सदस्यीय विधानसभा में दूसरा सबसे बड़ा दल है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें