27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Guinness World Records 2020: भारत के नाम 80 कारनामे, किसी के सबसे लंबे बाल तो किसी के नाखून

नयी दिल्ली: गिनीज विश्व रिकाॅर्ड नये संस्करण में भारत के कुल 80 कारनामे शामिल हैं जिनमें एक किशोरी के सबसे लंबे बाल, सबसे बौनी जीवित महिला और कागज के कप का सबसे बड़ा कलेक्शन शामिल है. इसके प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस ने इसकी घोषणा की है. ‘गिनीज विश्व रिकाॅर्ड 2020’ पुस्तक में हजारों नये रिकाॅर्ड […]

नयी दिल्ली: गिनीज विश्व रिकाॅर्ड नये संस्करण में भारत के कुल 80 कारनामे शामिल हैं जिनमें एक किशोरी के सबसे लंबे बाल, सबसे बौनी जीवित महिला और कागज के कप का सबसे बड़ा कलेक्शन शामिल है. इसके प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस ने इसकी घोषणा की है.

‘गिनीज विश्व रिकाॅर्ड 2020’ पुस्तक में हजारों नये रिकाॅर्ड शामिल हैं, जिससे सभी आयु वर्ग के पाठकों का ज्ञानवर्द्धन एवं मनोरंजन होगा.

इस रिकाॅर्ड बुक में भारत की 16 साल की निलांशी पटेल का नाम शामिल है जिनके बालों की लंबाई पांच फुट सात इंच है.

दूसरी ओर, नागपुर की ज्योति अमागे की लंबाई 24.7 ईंच है और उनके नाम सबसे छोटी (बौनी) महिला होने का रिकाॅर्ड दर्ज है.

पुणे शहर के श्रीधर चिल्लल के बायें हाथ में सबसे अधिक लंबा नाखून है जिसकी लंबाई 909.6 (358.1 ईंच) सेंटीमीटर है.

तमिलनाडु के वी शंकरनारायणन ने इस पुस्तक में अपना नाम कागज के कप के सबसे बड़े संग्रह के लिए दर्ज कराया है और उनके पास कुल 736 कप हैं.

पुस्तक में कुछ उपलब्धियां ऐसी भी हैं, जो निश्चित रूप से गर्व करने लायक नहीं हैं. इनमें विश्व के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में कानपुर शहर का नाम दर्ज है, जहां साल 2016 में पीएम 2.5 का औसत प्रति एम3, 173 माइक्रोग्राम था जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों से 17 गुना से भी अधिक है.

पुस्तक इसी हफ्ते बाजार में आयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें