20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पाकिस्तान ने आतंक पर नहीं लगाया लगाम तो होगा एक और ”बालाकोट एयरस्ट्राइक’: वायु सेना प्रमुख

नयी दिल्ली: भारत के नए वायुसेना प्रमुख राकेश सिंह भदौरिया ने कहा कि अगर पाकिस्तान ने हमें किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तो उसे एक और बालाकोट एयरस्ट्राइक के जरिए जवाब दिया जाएगा. उन्होंने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए ये बात कही. उन्होंने कहा कि, हालांकि ये पूरी तरह […]

नयी दिल्ली: भारत के नए वायुसेना प्रमुख राकेश सिंह भदौरिया ने कहा कि अगर पाकिस्तान ने हमें किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तो उसे एक और बालाकोट एयरस्ट्राइक के जरिए जवाब दिया जाएगा. उन्होंने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए ये बात कही. उन्होंने कहा कि, हालांकि ये पूरी तरह से सरकार के निर्णय पर निर्भर करेगा लेकिन वायुसेना बिलकुल तैयार है.

वायुसेना को बीते एक साल में मिली कई उपलब्धि

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि वायुसेना ने पिछले एक साल में मील का पत्थर हासिल किया है. उन्होंने कहा कि, बीते एक साल में हमने कई सारी सामरिक उपलब्धियां हासिल की हैं. एयर मार्शल भदौरिया ने कहा कि सबसे बड़ी सफलता हमने तब हासिल की जब बालाकोट में आतंकी शिविरों को सफलतापूर्वक निशाना बनाया.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की ओर से जब प्रतिक्रिया आई तो हमने अपना मिग-21 खोया जबकि पाकिस्तान ने अत्याधुनिक एफ-16 गंवा दिया. एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया ने कहा कि राफेल और एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की मदद से भारतीय वायुसेना की क्षमता बहुत बढ़ जाएगी.

ड्रोन से हथियार पहुंचाने के मामले में होगी कार्रवाई

हाल के दिनों में पाकिस्तानी सीमा से सटे इलाकों में ड्रोन के जरिए हथियार पहुंचाने की खबरें सुर्खियों में रही थी. पत्रकारों ने इस बाबत सवाल पूछा कि, वायु सेना इससे निपटने के लिए क्या कर रही है? इसके जवाब में एयर मार्शल भदौरिया ने कहा कि इससे निपटने की तैयारी की जा रही है जिसके लिए कुछ रक्षा खरीद प्रक्रिया में हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से की गयी ये हरकत एयर स्पेस उल्लंघन का मुद्दा है और इस बारे में आवश्यक कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गयी है.

मजबूत और सुरक्षित रेडियो संचार सुनिश्चित होगा

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तानी फायटर प्लेनों के बीच झड़प के दौरान पाकिस्तानी सेना, विंग कमांडर अभिनंदन की कंट्रोल रूम से बातचीत को सुन पा रहा था और बाद में उसने इसे जाम कर दिया. इसी की वजह से विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. पत्रकारों ने वायु सेना प्रमुख से पूछा कि, क्या पाकिस्तान ऐसा दोबारा करने में सक्षम होगा.

इसके जवाब में पाकिस्तान ने कहा कि हमने सुरक्षित रेडियो संचार सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं. अब वे हमारे संचार को सुन नहीं पाएंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें