38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेकार प्लास्टिक का रावण का पुतला बनायेगी की मदर डेयरी और गांधी जयंती पर करायेगी रिसाइक्लिंग

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक ही बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को छोड़ने की अपील पर अमल करते हुए मदर डेयरी ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है. वह इसके तहत एक हजार किलोग्राम प्लास्टिक कचरे का रावण का पुतला तैयार करेगी, लेकिन इसका दहन करने के बजाय गांधी जयंती पर […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक ही बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को छोड़ने की अपील पर अमल करते हुए मदर डेयरी ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है. वह इसके तहत एक हजार किलोग्राम प्लास्टिक कचरे का रावण का पुतला तैयार करेगी, लेकिन इसका दहन करने के बजाय गांधी जयंती पर रिसाइक्लिंग करायेगी. कंपनी के प्रबंध निदेशक संग्राम चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में उसके बूथों के माध्यम से प्लास्टिक की थैलियां जमा करने की मुहिम शुरू की गयी.

उन्होंने कहा कि इस मुहिम के तहत दो अक्टूबर तक दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 1,000 किलोग्राम प्लास्टिक की थैलियां इकट्ठी की जायेंगी. इनसे रावण का पुतला तैयार किया जायेगा और गांधी जयंती के अवसर पर पुतले का रिसाइक्लिंग किया जायेगा. कंपनी का लक्ष्य 2020 तक 25 राज्यों में लगभग 832 टन प्लास्टिक जमा करके उनको रिसाइकल करने का है. कंपनी उपभोक्ताओं को थैलियों वाले दूध के उपयोग के प्रति हतोत्साहित करने के लिए स्वचालित वेंडिंग मशीनों से बिकने वाले दूध को चार रुपये प्रति लीटर सस्ता कर रही है.

चौधरी ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि हम चार दशकों से टोकन दूध बेच रहे हैं और 1990 के दशक में थैलियों वाला दूध बेचना शुरू किया गया था. प्रधानमंत्री की अपील के बाद हमने प्लास्टिक संग्रहण और पुनर्चक्रण अभियान शुरू किया है. उधर, मदर डेयरी के निदेशक सौगत मित्रा ने कहा कि हम अधिक उपभोक्ताओं को टोकन दूध खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मूल्य में पर्याप्त कमी कर रहे हैं. इससे हर दिन छह ग्राम प्लास्टिक बचाने में मदद मिलेगी, बशर्ते कि उपभोक्ता जिम्मेदारी महसूस करते हों और वे पर्यावरण की चिंता करते हों.

उन्होंने कहा कि इससे कंपनी के ऊपर सालाना 90 करोड़ रुपये का बोझ आने का अनुमान है. हालांकि, इससे प्लास्टिक के इस्तेमाल में 900 टन कटौती भी होगी. इसके अलावा, मदर डेयरी ने पूरी तरह से प्लास्टिक के उपयोग से बचने के लिए वैकल्पिक पैकेजिंग और वितरण प्रणाली विकसित करने के लिए अनुसंधान शुरू किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें