23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CEC सुनील अरोड़ा बने ”एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज” के अध्यक्ष

नयी दिल्ली : विभिन्न देशों की निर्वाचन संस्थाओं के वैश्विक संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज’ की अगले दो साल के लिए अध्यक्षता भारत को सौंपी गयी है. इसके तहत मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मंगलवार को संगठन के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल लिया. निर्वाचन आयोग की ओर से जारी बयान के अनुसार, […]

नयी दिल्ली : विभिन्न देशों की निर्वाचन संस्थाओं के वैश्विक संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज’ की अगले दो साल के लिए अध्यक्षता भारत को सौंपी गयी है. इसके तहत मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मंगलवार को संगठन के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल लिया.

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी बयान के अनुसार, अरोड़ा को बेंगलुरु में संगठन की महासभा की बैठक के समापन पर यह जिम्मेदारी सौंपी गयी. अभी रोमानिया इस संगठन की अध्यक्षता कर रहा था. संगठन की महासभा की 2017 में बुखारेस्ट में संपन्न बैठक में भारत को अगले अध्यक्ष पद के लिए सर्वसम्मति से चुना गया था. संगठन के निवर्तमान अध्यक्ष और रोमानिया के निर्वाचन प्राधिकरण के सलाहकार आईएम रेदूलेस्कु ने अरोड़ा को संगठन का आधिकारिक ध्वज प्रदान कर कार्यभार सौंपा. महासभा की बैठक में 45 देशों के 110 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

कार्यभार ग्रहण करने के बाद अरोड़ा ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग निर्वाचन प्रक्रिया को बेहतर एवं विश्वसनीय बनाने में अपने अनुभव संगठन के माध्यम से सभी सदस्य देशों के साथ साझा करेगा. इस दिशा में संगठन के सचिवालय को कारगर मंच के रूप में अन्य देशों के साथ जोड़ने में बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के व्यापक प्रयास किये जायेंगे. महासभा ने दक्षिण अफ्रीका के निर्वाचन आयोग को संगठन के उपाध्यक्ष और कोरिया गणराज्य की निर्वाचन संस्था को महासचिव पद की जिम्मेदारी देने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. इसके बाद दक्षिण अफ़्रीका के चुनाव आयोग के अध्यक्ष ग्लेन वुमा मशीनिनी ने संगठन के उपाध्यक्ष और कोरिया गणराज्य के यांग ही किम ने महासचिव का पदभार ग्रहण किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें