26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोदी सरकार का फैसला, देश में खुलेंगे 75 नये मेडिकल काॅलेज

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के असेवित एवं आकांक्षी जिलों में 75 नये मेडिकल काॅलेज खोलने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी. इस पर 24 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि का निवेश होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के असेवित एवं आकांक्षी जिलों में 75 नये मेडिकल काॅलेज खोलने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी. इस पर 24 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि का निवेश होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी.

बैठक के बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया कि कैबिनेट ने 75 नये मेडिकल काॅलेज खोलने का निर्णय किया. इससे एमबीबीएस की 15,700 नयी सीट सृजित होंगी. उन्होंने बताया कि ये सभी मेडिकल काॅलेज वैसे स्थानों पर खोले जायेंगे जहां पहले से कोई चिकित्सा काॅलेज नहीं है और असेवित एवं आकांक्षी जिले हैं जो विकास में पिछड़ गये हैं. इस प्रस्ताव पर अमल में 24,375 करोड़ रूपये की लागत आयेगी और इन काॅलेजों की स्थापना 2021-22 तक की जानी है.

जावड़ेकर ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में पीजी और एमबीबीएस की 45 हजार सीटें जोड़ी गयी हैं और इस अवधि में 82 मेडिकल काॅलेजों को मंजूरी दी गयी थी. सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि इससे लाखों की संख्या में गरीबों एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को लाभ होगा और देहातों एवं ग्रामीण इलाकों में डाक्टरों की उपलब्धता बढ़ेगी. जावड़ेकर ने जोर दिया कि मेडिकल शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया के किसी देश में यह बड़ा विस्तार है. उन्होंने इसे मोदी सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें