29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कश्मीर में मोबाइल-नेट सेवाएं बंद, उमर और महबूबा नजरबंद, आज सुबह पीएम आवास में होगी केंद्रीय कैबिनेट की आपात बैठक

स्कूल-कॉलेज बंद, आधी रात के बाद धारा-144 लागू श्रीनगर : आतंकी हमले की आशंका व नियंत्रण रेखा पर तनातनी बढ़ने के बीच कश्मीर में देर रात मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गयी. रविवार की आधी रात को पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती के घर से बाहर जाने पर रोक लगा […]

स्कूल-कॉलेज बंद, आधी रात के बाद धारा-144 लागू
श्रीनगर : आतंकी हमले की आशंका व नियंत्रण रेखा पर तनातनी बढ़ने के बीच कश्मीर में देर रात मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गयी. रविवार की आधी रात को पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती के घर से बाहर जाने पर रोक लगा दी गयी. इसके अलावा ऐहतियातन स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश भी जारी कर दिया गया है.
उमर अब्दुल्ला ने आधी रात को ट्वीट कर खुद के हाउस अरेस्ट होने की बात कही. आधी रात से ही श्रीनगर में धारा 144 लगा दी गयी है. जम्मू की उपायुक्त सुषमा चौहान ने रविवार रात कहा कि सभी निजी और सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को ऐतहियातन बंद रखने की सलाह दी गयी है. अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति के मद्देनजर यह कदम उठायागया है.
अनुच्छेद 35-ए खत्म करने की चर्चा : सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती के बाद अफवाह है कि केंद्र की योजना अनुच्छेद 35-ए को खत्म करने की हो सकती है़ यह अनुच्छेद राज्य के बाशिंदों को सरकारी नौकरियों और भूमि पर विशेष अधिकार देता है़ मुख्यधारा की पार्टियों ने राज्य को प्राप्त विशेष दर्जे में बदलाव करने वाले किसी कदम का प्रतिरोध करने का संकल्प लिया है़ इसी कड़ी में नेशनल काॅन्फ्रेंस के नेताओं ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी.
कांग्रेस नेता उस्मान माजिद और माकपा नेता एम वाइ तारिगामी ने दावा किया कि उन्हें रविवार रात को गिरफ्तार कर लिया गया. कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है और सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गयी है जिसके बीच ये गिरफ्तारियां हुई हैं.
बहरहाल, गिरफ्तारियों के संबंध में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है, क्योंकि आतंकवादी धमकी और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के साथ शत्रुता बढ़ने के बीच तड़के कश्मीर में कर्फ्यू लगाया जायेगा. सूत्रों ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्रियों को उनके घरों में हिरासत में ले लिया गया है.
नेशनल कांफ्रेंस के नेता अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि मुझे लगता है कि मुझे आधीरात से घर में नजरबंद किया जा रहा है और मुख्यधारा के अन्य नेताओं के लिए भी यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो गयी है. इसकी सच्चाई जानने का कोई तरीका नहीं है लेकिन अगर यह सच है तो फिर आगे देखा जायेगा.
फारूक बोले : कोई ऐसा कदम ना उठाएं, जिससे हालात खराब हों
इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर पर जम्मू-कश्मीर की क्षेत्रीय पार्टियों की सर्वदलीय बैठक हुई. बैठक के फारूक ने कहा कि ऐसा कोई कदम न उठाया जाये, जिससे घाटी के हालात और खराब हों.
सभी पार्टियों ने राज्य को विशेष दर्जे की गारंटी देने वाले संवैधानिक प्रावधानों को रद्द करने या राज्य का तीन हिस्सों में बंटवारा करने की कोशिश से जुड़े किसी कदम का विरोध करने का सर्वसम्मति से संकल्प लिया. कहा कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राजनीतिक दलों के नेताओं को 370 और 35 ए को रद्द करने के परिणामों से उन्हें अवगत कराया जायेगा. बैठक में महबूबा मुफ्ती, सज्जाद लोन, शाह फैसल और एमवाई तारीगामी शामिल हुए.
सौ क्रिकेटरों को घाटी छोड़ने का निर्देश
जम्मू-कश्मीर क्रिकेट टीम के मेंटॉर और कोच इरफान पठान ने कहा है कि उन्हें 100 अन्य क्रिकेटरों के साथ जल्द कैंप छोड़ने के लिए कहा गया है. पठान ने कहा कि कैंप को बंद कर दिया गया और क्रिकेटरों को उनके घर भेज दिया गया. कैंप 14 जून से शुरू हुआ था, जो 14 जुलाई तक चला. 10 दिन के ब्रेक के बाद 25 जुलाई से फिर कैंप शुरू हुआ. शनिवार को करीब 100 क्रिकेटरों को उनके घर भेजा दिया गया.
पाक में हड़कंप : इमरान खान ने की बैठक
सीमा पर तनाव के मद्देनजर पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को इस्लामाबाद में राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के साथ बैठक की़ सूत्रों के मुताबिक बैठक में इमरान देश की सुरक्षा के हालात पर चर्चा की. साथ ही आंतरिक और बाहरी मामलों पर भी बातचीत की. दरअसल, सेना के एक्शन से पाकिस्तान घबराया हुआ है. यही वजह है कि एलओसी के पास पीओके में सेना को एडवाइजरी जारी कर अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.
आज सुबह पीएम आवास में होगी केंद्रीय कैबिनेट की आपात बैठक
केंद्र सरकार ने अचानक सोमवार को कैबिनेट मीटिंग बुलायी है. यह मीटिंग अमूमन बुधवार को होती है़ प्रधानमंत्री आवास पर सुबह होनेवाली इस मीटिंग को लेकर तरह-तरह के कयास लग रहे हैं. चर्चा है कि कश्मीर को लेकर कुछ एलान किया जा सकता है. हालांकि, केंद्र सरकार संसद सत्र दो दिन और बढ़ाने पर मीटिंग में चर्चा कर सकती है़ इधर, सेना ने पाक को प्रस्ताव दिया है कि वह अपनी बैट के सैनिक या आतंकियों के शव चाहते हैं, तो एलओसी पर आएं.
अधिकारियों को बांटे गये सेटेलाइट फोन
कश्मीर में तैनात अधिकारियों को सेटेलाइट फोन बांटे जाने की खबर है. सोशल मीडिया पर इन अधिकारियों के फोन नंबर की लिस्ट भी जारी की गयी है. हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हुई है. लिस्ट के अनुसार मुख्य सचिव, डीजीपी, सभी डीसी, एसपी व थानेदारों को यह नंबर जारी किया गया है. लेह व कारगिल को छोड़कर 105 एसएचओ को नंबर जारी किये गये हैं.
महबूबा का ट्वीट, यह रात लंबी होनेवाली है
इन घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए महबूबा ने ट्वीट किया, ‘‘मोबाइल फोन कनेक्शन समेत जल्द ही इंटरनेट बंद किये जाने की खबरें सुनीं. कर्फ्यू का आदेश भी जारी किया जा रहा है. अल्लाह जानता है कि हमारे लिए कल क्या इंतजार कर रहा है. यह रात लंबी होने वाली है.
शाह ने की डोभाल के साथ बैठक
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को टॉप लेवल के सिक्यूरिटी अफसरों के साथ बैठक की. इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौबा भी मौजूद थे.
समझा जाता है कि घंटे भर चली बैठक में अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की आशंका और एलओसी पर पाकिस्तानी आतंकियों की घुसपैठ के खतरे को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गयी. वैसे बैठक में क्या चर्चा हुई, इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गयी. बैठक के तुरंत बाद एडिशनल सेक्रेटरी (जम्मू-कश्मीर डिवीजन) गृहमंत्री से मीटिंग करने पहुंचे. पिछले सप्ताह जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गयी थी़ं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें