26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CTET 2019: इस वर्ष सबसे ज्यादा शामिल हुए अभ्यर्थी, जानिए कब जारी होगा परीक्षा परिणाम

नयी दिल्ली: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CTET की परीक्षा सात जुलाई को हुई. इस बार सीटेट की परीक्षा में 20 लाख 84 हजार 174 उम्मीदवार शामिल हुए.पिछली बार ये संख्या 16 लाख कैंडिडेट की थी. प्रवेश परीक्षा से जुड़े लोगों ने बताया कि ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. जारी होगा OMR […]

नयी दिल्ली: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CTET की परीक्षा सात जुलाई को हुई. इस बार सीटेट की परीक्षा में 20 लाख 84 हजार 174 उम्मीदवार शामिल हुए.पिछली बार ये संख्या 16 लाख कैंडिडेट की थी. प्रवेश परीक्षा से जुड़े लोगों ने बताया कि ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है.

जारी होगा OMR शीट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हवाले से कहा गया है कि परीक्षा का परिणाम परीक्षा आयोजित होने की तिथि से 6 सप्ताह के अंदर घोषित कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए इसकी मान्यता रिजल्ट घोषित करने की तिथि से लेकर 7 साल तक रहेगी. कुछ दिनों में परीक्षा का ओएमआर शीट और आंसरकी जारी कर दिया जाएगा जिससे अभ्यर्थी अपना मूल्यांकन कर सकेंगे.
नहीं मिलेगी पुनर्मूल्यांकन की सुविधा
परीक्षा के बारे में एक और बात जानने योग्य है कि इसमें रिचेकिंग या फिर पुनर्मूल्यांकन की कोई सुविधा नहीं है. परीक्षा नियंत्रकों का कहना है कि काफी ध्यान से इन कॉपियों का मूल्यांकन किया जायेगा इसलिए इसमें पुनर्मूल्यांकन की गुंजाइश नहीं है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा में शामिल सभी उम्मीदवारों को डिजिटल फॉर्मेट में सीटेट आंसर शीट और सफल उम्मीदवारों को एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट प्रदान करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें