26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रक्षा पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाले टॉप 5 देशों में शामिल हुआ भारत, जानें कौन कितना करता है खर्च

नयी दिल्ली : भारत सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाले टॉप 5 देशों में शामिल हो गया है. टॉप 5 देशों की इस सूची में भारत पाचवें नंबर पर है. सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने वालों में पहले नंबर पर अमेरिका दूसरे नंबर पर चीन तीसरे पर सऊदी अरब, चौथे पर रुस और […]

नयी दिल्ली : भारत सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाले टॉप 5 देशों में शामिल हो गया है. टॉप 5 देशों की इस सूची में भारत पाचवें नंबर पर है. सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने वालों में पहले नंबर पर अमेरिका दूसरे नंबर पर चीन तीसरे पर सऊदी अरब, चौथे पर रुस और पाचवें स्थान पर फ्रांस को पछाड़ कर भारत ने जगह बनायी है.

स्वीडन की स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ( सिपरी) की रिपोर्ट ने यह नयी रिपोर्ट जारी की है. साल 2016 की तुलना में भारत ने एख साल में सैन्य खर्च 5.5 फीसद की बढोत्तरी की है. दूसरे देशों के रक्षा बजट की तुलना भारत से करें तो चीन से भारत का रक्षा बजट 3.6 गुणा कम है. चीन ने अपने सैन्य बजट में बढोत्तरी करते हुए 15.19 लाख करोड़ रुपये कर दिये हैं. पहले से इसमें लगभग 80 हजार करोड़ की बढोत्तरी की है. हैरान करने वाली बात यह है कि दुनियाभर की कुल रक्षा खर्च का 60 फीसद हिस्सा भारत औऱ चीन का है.
इस दायरे को थोड़ा बढ़ाकर देखें तो तस्वीर और साफ होती है . टॉप 10 देशों में अमेरिका 40.68 लाख करोड़ रुपये में, चीन 15.19, सऊदी अरब 4.60 रूस 4.40, भारत 4.26 खर्च करता है. जबकि फ्रांस 3.86, ब्रिटेन 3.13, जापान 3.30, जर्मनी 2.95 और दक्षिण कोरिया 2.61 खर्च करता है. कई देश लगातार अपने सैन्य खर्च में बढोत्तरी कर रहे हैं उनमें चीन, सऊदी अरब और भारत जैसे देश शामिल हैं. रुस अपन सैन्य खर्च में कटौती कर रहा है रुस का रक्षा बजट साल 2016 की तुलना में 20 फीसद कम है. अमेरिका ने भी पिछले साल इसमें कटौती की थी लेकिन 2017 में अमेरिका ने फिर इसमें बढोत्तरी कर दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें