#MumbaiRains : आज स्कूल बंद, कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी, विमान सेवाएं हुई प्रभावित

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में मंगलवार दोपहर को भारी बारिश हुई और आंधी चली जिससे यातायात और ट्रेनों की आवाजाही धीमी हो गयी. बारिश के कारण दृश्यता घटकर 550 मीटर से कम हो गयी, मुंबई हवाई अड्डे पर करीब आधे घंटे के लिए सेवाएं रोक दी गयी और इस दौरान कुछ विमानों को नजदीकी हवाई अड्डो की तरफ भेजा गया. आईएमडी मुंबई के मुताबिक अगले 24 घंटे में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मुंबई के बगल में रायगढ़ जिले में अति वृष्टि का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

महाराष्ट्र सरकार ने बीती देर रात घोषणा की कि भारी बारिश के मद्देनजर मुंबई महानगरीय क्षेत्र (एमएमआर) में स्कूलों और कॉलेजों को बुधवार को बंद रखने का निर्देश दिया गया है. महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने ट्वीट किया, मिश्रित पूर्वानुमानों के कारण सुरक्षा के लिए बुधवार को स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है. यह छुट्टी दिवाली में समायोजित की जाएगी. आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि कुछेक जगहों पर अतिवृष्टि हो सकती है. दक्षिणी कोंकण के लिए भी इसी तरह का पूर्वानुमान जताया गया है.

मंगलवार को हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि भारी बारिश से करीब 20 विमान प्रभावित हुए जिनमें सात को हैदराबाद, वडोदरा और अहमदाबाद हवाई अड्डे की तरफ भेजा गया. आपको बता दें कि मुंबई में 29 अगस्त को 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी थी जिससे परिवहन सेवा बुरी तरह प्रभावित हो गयी और आम जनजीवन ठहर सा गया था. मौसम विभाग ने रविवार को मुंबई और तटीय कोंकण इलाके में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की आशंका जतायी थी.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए निकाय प्रशासन और अन्य एजेंसियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. मंगलवार सुबह मुंबई में आसमान में बादल छाये हुये थे और दोपहर के बाद गरज और चमक के साथ भारी बारिश होने लगी. दक्षिण मुंबई, बोरीवली, कांदिवली, अंधेरी और भांडुप में भारी बारिश दर्ज की गयी. बृहनमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ से जुडे एक अधिकारी ने कहा कि अब तब शहर के किसी हिस्से से अप्रिय घटना की खबर नहीं है.

अधिकारी ने बताया, मंगलवार शाम पांच बजे तक दक्षिण मुंबई में 28.71 मिमी बारिश दर्ज की गयी. पूर्वी और पश्चिमी उपनगरीय इलाकों में क्रमश: 28.93 मिमी और 25.11 मिमी बारिश हुई.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें