20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कश्मीर में सेना का ”आॅपरेशन आॅल आउट” शुरू, पुलवामा में मुठभेड़ में लश्कर के तीन आतंकी ढेर

सेना ने तैयार की आतंकियों की सूची, चुन-चुनकर किया जायेगा साफ श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में छह घंटे से अधिक समय तक चली मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने गुरुवार को लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को मार गिराया. इनमें से एक आतंकी कई घटनाओं में शामिल था. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मारे […]

सेना ने तैयार की आतंकियों की सूची, चुन-चुनकर किया जायेगा साफ

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में छह घंटे से अधिक समय तक चली मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने गुरुवार को लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादियों को मार गिराया. इनमें से एक आतंकी कई घटनाओं में शामिल था. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मारे गये अधिकारियों में माजिद डार भी शामिल है जो कोकापोरा में सरपंच की हत्या और पुलवामा में जिला अध्यक्ष की हत्या सहित कई घटनाओं में शामिल था. वहीं, जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खात्मे के लिए सेना की आेर से ‘आॅपरेशन आॅल आउट’ की शुरुआत की गयी है.

मुठभेड़ की शुरुआत बीती शाम काकापोरा इलाके में हुई. खुफिया जानकारी मिली थी कि प्रतिबंधित आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुए तीन स्थानीय युवक एक मकान में मौजूद हैं. यह मकान घनी आबादी इलाके में है. अधिकारी ने कहा कि पुलवामा इलाके में यह पहला सफल आतंकवाद विरोधी अभियान था. इस इलाके में स्थानीय आतंकवादियों की बड़ी मौजूदगी मानी जाती है.

उन्होंने कहा कि मारे गये आतंकवादियों की पहचान की जा रही है. यह सफल अभियान लश्कर के लिए बड़ा झटका है जिसका कमांडार जुनैद मट्टू हाल ही में अनंतनाग जिले के आरविन गांव में हुई मुठभेड़ में मारा गया था. पिछले तीन दिनों के भीतर इस आतंकी समूह के खिलाफ यह दूसरा सफल अभियान है. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में बुधवार करे सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड में दो आतंकवादी मारे गये थे.

वहीं, जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खात्मे के लिए भारतीय सेना पूरी तरह से सक्रिय हो गयी है. इसके लिए सेना की आेर से आॅपरेशन आॅल आउट की शुरुआत की गयी है. इसमें सुरक्षा बलों ने करीब 258 आतंकवादियों की सूची तैयार की है. उसमें लश्कर-ए तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन और अल बद्र जैसे संगठनों से जुड़े आतंकियों की पहचान की गयी है. मीडिया में आ रही खबरों में बताया जा रहा है कि अब घाटी में मौजूद आतंकवादियों को चुन-चुनकर साफ किया जायेगा. बताया यह भी जा रहा है कि सेना की आेर से यह सूची खुफिया एजेंसियों की मदद से तैयार की गयी है. इस लिस्ट में जम्मू-कश्मीर के 13 जिलों के आतंकी शामिल हैं. इनमें 130 स्थानीय और 128 विदेशी आतंकवादी शामिल किये गये हैं.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, इस समय जम्मू-कश्मीर में लश्कर के करीब 136 आतंकवादी सक्रिय हैं. इसके अलावा हिजबुल के 95, जैश-ए-मोहम्मद के 23 आैर अल बद्र का 01 आतंकवादी भी सक्रिय हैं. सूची में सबसे ज्यादा आतंकी कुपवाड़ा और सोपोर जिले से हैं. कुपवाड़ा में कुल 34 आतंकियों की पहचान की गयी है, जिनमें से 32 विदेशी हैं. वहीं, सोपोर जिले में 39 आतंकियों की सूची तैयार की गयी है. इनमें से 24 विदेशी हैं और 15 स्थानीय हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें