26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चुनावकर्मियों को अप्वांटमेंट लेटर के साथ मिलेगा वोट देने के लिए फॉर्म 12 : डीएम

लोकसभा चुनाव को कराने वाले पीठासीन पदाधिकारियों एवं मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए डीएम मो मकसूद आलम, डीडीसी अभिषेक रंजन, अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा एवं अन्य वरीय पदाधिकारियों ने समाहरणालय सभा कक्ष में मास्टर ट्रेनरों के साथ बैठक की.

गोपालगंज. लोकसभा चुनाव को कराने वाले पीठासीन पदाधिकारियों एवं मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए डीएम मो मकसूद आलम, डीडीसी अभिषेक रंजन, अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा एवं अन्य वरीय पदाधिकारियों ने समाहरणालय सभा कक्ष में मास्टर ट्रेनरों के साथ बैठक की. बैठक में बताया गया कि मतदान अधिकारियों एवं मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए जिले में तीन प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किये गये हैं. डीएवी हाइस्कूल, एमएम उर्दू हाइस्कूल तुरकाहां और डीएवी पब्लिक स्कूल थावे में स्थापित प्रशिक्षण केंद्रों में कुल 144 मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान पदाधिकारी एवं कर्मियों को प्रशिक्षित किया जायेगा. प्रशिक्षण के प्रथम चरण में 19 से 22 अप्रैल तक एवं द्वितीय चरण में 14 से 17 मई तक प्रशिक्षण कराया जायेगा. प्रशिक्षण प्रारंभ होने के एक दिन पूर्व प्रशिक्षण केंद्र पर योगदान देना होगा एवं ब्रीफिंग भी होगी. मतदान कर्मियों को मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देना अनिवार्य है, जिसमें मुख्य रूप से इवीएम कनेक्शन, मॉक पोल, सीआरसी, सेलिंग एवं मतदान में प्रयुक्त होने वाले प्रपत्रों की विधिवत जानकारी दी जायेगी. इवीएम का हैंड्स ऑन प्रैक्टिस प्रत्येक को विधिवत रूप से कराया जायेगा. प्रशिक्षकों से इसका फीडबैक भी लिया जाएगा. उन्हें आदर्श आचार संहिता की विधिवत जानकारी दी जायेगी एवं इवीएम संबंधी एरर की विस्तृत जानकारी दी जायेगी. विशेष परिस्थिति जैसे टेंडर वोट, चैलेंज वोट और टेस्ट वोट की जानकारी भी दी जायेगी. मतदान के अंतिम समय में आवश्यक सावधानी पर ध्यान दिलाया जायेगा. मतदान प्रशिक्षकों के लिए डमी बूथ बनाया जायेगा. प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण के उपरांत प्रमाणपत्र लिया जायेगा. पोलिंग पार्टी का प्रशिक्षण पूर्व और अब में थोड़ा बहुत अंतर है. इसकी बारीकी को बेहतर तरीके से समझाना है. सभी प्रशिक्षुओं की विधिवत उपस्थिती लेनी है. अनुपस्थित प्रशिक्षुओं पर कार्रवाई होगी. प्रशिक्षण स्थल पर पर्याप्त फोर्स, अग्निशमन वाहन की व्यवस्था रहेगी. डीटीओ उपेंद्र कुमार पाल ने डिस्पैच से संबंधित जानकारी दी. पांच जगह से डिस्पैच कराया जायेगा और मतदान समाप्ति के बाद डायट थावे में इवीएम जमा कराया जायेगा. जिला भू अर्जन पदाधिकारी श्री संजीव कुमार द्वारा बताया गया कि सभी कर्मियों का पेमेंट अकाउंट में चला जायेगा. यदि किसी कर्मी का अकाउंट डिटेल में किसी प्रकार की त्रुटि हो तो वह अप्वाइंटमेंट लेटर के साथ अचूक रूप से इसका सुधार करवा लेंगे. अप्वाइंटमेंट लेटर के साथ फॉर्म 12 भी दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें