1. home Hindi News
  2. live
  3. lalu prasad yadav verdict live updates in fodder scam special court ranchi srn

चारा घोटाला: लालू यादव को 5 साल जेल, 60 लाख रुपये जुर्माना, बोले वकील- फैसले के खिलाफ जाएंगे हाईकोर्ट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लालू यादव
लालू यादव
प्रभात खबर
मुख्य बातें

चारा घोटाले मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू यादव को 5 साल की सजा के साथ साथ 60 लाख रुपया का जुर्माना लगाया गया है. सजा मिलने के बाद वकील ने कहा है कि हम सीबीआई विशेष न्यायधीश की अदालत के फैसले के खिला‍फ हाईकोर्ट में अपील करेंगे.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

वकील बोले- हम सजा के खिला‍फ हाईकोर्ट में करेंगे अपील

लालू यादव को 5 साल की जेल की सजा मिलने के बाद वकील ने कहा है कि हम सीबीआई विशेष न्यायधीश की अदालत के फैसले के खिला‍फ हाईकोर्ट में अपील करेंगे. बता दें लालू को 60 लाख रुपया जुर्माना भी भरना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

लालू यादव को 5 साल की जेल

चारा घोटाले मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू यादव को 5 साल की सजा के साथ साथ 60 लाख रुपया का जुर्माना लगाया गया है. इससे पहले उनके वकील ने कोर्ट में उनकी उम्र और बीमारी का हवाला देते हुए कम से कम सजा देने की मांग की थी.

email
TwitterFacebookemailemail

सजा के बिंदु पर सुनवाई पूरी

सजा के बिंदु पर लालू यादव समेत 38 लोगों की सुनवाई पूरी हो चुकी है, सीबीआई की स्पेशल कोर्ट 1.30 बजे इसका फैसला सुनाएगी

email
TwitterFacebookemailemail

सजा की सुनवाई से पहले तनाव में लालू यादव

सजा के ऐलान से पहले डॉक्टरों ने लालू यादव के स्वास्थ्य की जांच की, जिसमें उनका बीपी बढ़ गया है. जिसके बाद चिकित्सकों की टीम को उनकी निगरानी में रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कौन कौन लोग थे दोषी

लालू यादव समेत जिन लोगों को दोषी करार किया गया था उनमें चार राजनीतिज्ञ, एक आइएएस, एक आइआरएस, दो ट्रेजरी ऑफिसर, 32 पशुपालन हैं. अदालत ने लालू यादव सहित शेष 40 अभियुक्तों के लिए सजा के बिंदु पर 21 फरवरी की तिथि निर्धारित की थी. इन अभियुक्तों को फैसले के बाद न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया था. जबकि जिन अभियुक्तों को तीन-तीन साल की सजा सुनायी गयी, उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

लालू यादव के पेइंग वार्ड के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा

लालू प्रसाद यादव के पेइंग वार्ड के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गयी है जेल प्रशासन के अलर्ट होने के साथ पुलिस प्रशासन ने भी वहां मजिस्ट्रेट और कुछ नए पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी है. लालू यादव के पेइंग वार्ड में किसी को अभी प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

चार मामलों में मिल चुकी है सजा

चारा घोटाला में लालू प्रसाद यादव से जुड़े झारखंड में कुल पांच मामले हैं. इनमें से चार मामलों में उन्हें सजा मिल चुकी है. लालू यादव को पहले ही चाईबासा के दो मामले, देवघर व दुमका से जुड़े चारा घोटाले में झारखंड हाईकोर्ट से जमानत मिल चुकी है. अब चारा घोटाले के सबसे बड़े डोरंडा कोषागार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने इन्हें दोषी करार दे दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

लालू यादव का शुगर लेवल सामान्य से कम

लालू प्रसाद यादव का शुगर लेवल सामान्य नहीं है, जिसका असर उनकी किडनी पर पड़ रहा है. डॉक्टर उन्हें सुबह व दोपहर में इंसुलिन और रात में टैबलेट दे रहे हैं. वहीं, तीन बार शुगर की जांच की जा रही है. जांच के आधार पर इंसुलिन का डोज निर्धारित किया जा रहा है.

लालू प्रसाद यादव शुगर की जांच

सुबह नाश्ता के समय लालू प्रसाद यादव को 20 यूनिट इंसुलिन दी जाती है. वहीं, दोपहर में खाना खाने से पहले शुगर की जांच की जाती है. अगर शुगर लेवल बहुत ज्यादा नहीं रहता है,

email
TwitterFacebookemailemail

डॉक्टरों ने लगायी है लालू यादव खाने पीने की चीजों पर पाबंदी

डॉक्टरों की टीम ने उनके हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ और पीने के पानी पर पाबंदी लगा दी है. उन्हें खाने में मटन, चिकन, मछली, अंडा और पनीर नहीं देने को कहा गया है. इसके साथ साथ 24 घंटे में अधिकतम तीन से चार गिलास (एक लीटर) पानी पीने और दो मिलीग्राम से कम नमक का उपयोग करने की सलाह दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मनी लाउंड्रिंग के आरोप में इडी ने दर्ज किया लालू यादव पर केस

चारा घोटाले मामले में इडी(ED) ने मनी लाउंड्रिंग के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है. दोषी करार सभी अभियुक्तों ने घोटाले के पैसों से जो संपति अर्जित की थी उन्हें जब्त करने का आदेश दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज सजा से पहले फिर होगी लालू प्रसाद यादव की स्वास्थ्य जांच

पशुपालन घोटाला के 25 साल पुराने सबसे बड़े मामले में दोषी करार दिये गये राजद सुप्रीमो व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव फिलहाल रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती हैं. रविवार सुबह उनके स्वास्थ्य की जांच की गयी.

इसमें उनका शुगर और बीपी सामान्य मिला. मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट की मानें, तो लालू प्रसाद यादव का बीपी 140/80 और शुगर लेवल खाली पेट 145 आया. वहीं, खाने के दो घंटे बाद (पीपी) का शुगर लेवल 230 आया है.

email
TwitterFacebookemailemail

चारा घोटाला के दोषियों की सजा का ऐलान आज सुनायेगी 

email
TwitterFacebookemailemail

चारा घोटाला के सबसे बड़े मामले आरसी-47 ए/96 में सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लालू यादव सहित 38 अभियुक्तों की सजा के बिंदु पर सुनवाई होगी. सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश एसके शशि अभियुक्तों की सजा पर फैसला करेंगे

न्यायाधीश एसके शशि बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार तथा रिम्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे. सुनवाई के लिए सोमवार को दिन के 12 बजे का समय निर्धारित किया गया है़ इसे लेकर अदालत ने जेल प्रशासन को पत्र भेजा है. ज्ञात हो कि डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ की अवैध निकासी हुई थी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें