1. home Hindi News
  2. live
  3. jharkhands trikoot pahar ropeway incident live updates rescue operation underway cm hemant soren also keeping on the situation smj

देवघर रोपवे हादसा : सीएम हेमंत सोरेन ने उच्चस्तरीय जांच की घोषणा की, 42 लोग किये गये रेस्क्यू

देवघर स्थित त्रिकुट पहाड़ रोप-वे हादसा में 42 लोगों का रेस्क्यू किया गया है. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने इसकी उच्चस्तरीय जांच की घोषणा की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: रेस्क्यू करती टीम
Jharkhand news: रेस्क्यू करती टीम
ट्विटर

उच्चस्तरीय जांच की घोषणा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने त्रिकूट रोपवे हादसे की उच्चस्तरीय जांच कराने की बात कही है. साथ ही इस हादसे में हुई मौत पर गहरी संवेदना प्रकट किया. वहीं, घायलों के जल्द स्वस्थ लाभ की कामना भी की. कहा कि इस मामले की उच्चस्तरीय जांच की जाएगी और जो भी दोषी पाये जाएंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा.

इस हादसे में अब तक दो लोगों की गयी जान

देवघर रोपवे हादसे में अब तक दो लोगों की जान चली गयी है. सोमवार को रेस्क्यू के दौरान हेलीकॉप्टर में घुसने से पहले सेफ्टी बेल्ट खुल जाने से दुमका जिला के ककनी गांव निवासी राकेश मंडल करीब 900 फीट नीचे खाई में जा गिरा. जिससे उसकी मौत हो गयी.

34 लोग सुरक्षित निकले, 13 अब भी फंसे

सोमवार की शाम अंधेरा होने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन को रोकना पड़ा है. अब भी 13 जिंदगियां फंसी है. वहीं, रेस्क्यू टीम ने 34 लोगों की सकुशल वापसी की है. सोमवार को एयरलिफ्ट करने के दौरान एक व्यक्ति की गिरने से मौत हो गयी. रविवार के दोपहर हादसे के बाद NDRF और जिला प्रशासन की टीम लोगों की सकुशल वापसी में जुटे. वहीं, सोमवार की सुबह भारतीय वायुसेना की हेलीकॉप्टर समेत अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गयी. इधर, इस हादसे पर राज्यपाल रमेश बैस और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गहरा दुख प्रकट किया है. वहीं, घायलों के जल्द स्वस्थ लाभ की कामना की है.

झारखंड कांग्रेस ने जताया दुख

झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने देवघर त्रिकुट रोपवे हादसे पर गहरा दुख जताया है. इस घटना में मृतकों के परिजनों के साथ संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की है. साथ ही कहा कि इस घटना के बाद राज्य सरकार सक्रिय है. केंद्र सरकार से तत्काल मांगी गयी. इसका ही परिणाम है कि भारतीय वायुसेना समेत अर्द्धसैनिक बल, NDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है.

राज्यपाल रमेश बैस ने जताया दुख

राज्यपाल रमेश बैस ने देवघर के त्रिकुट पर्वत पर बने रोपवे हादसा अत्यन्त दुखद एवं पीड़ादायक बताया. साथ ही मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है.

घटना के संबंध में बताया गया कि हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया जा रहा था. इसी बीच एक व्यक्ति गिर गया. जमीन पर गिरते ही व्यक्ति अचेत हो गया और कुछ देर में ही उसने दम तोड़ दिया. बता दें कि भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर इस बचाव कार्य में जुटे हैं.

एयरलिफ्ट करने के दौरान एक व्यक्ति गिरा, हुई मौत

रोपवे ट्रॉली में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने के दौरान गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. हालांकि, 28 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. बता दें कि रोपवे हादसे के दौरान ट्रॉली में 48 लोग फंसे थे, जिसे भारतीय वायुसेना, एनडीआरएफ समेत अर्द्धसैनिक बलों की टीम सुरक्षित निकालने में जुटे हैं.

रोपवे हादसे में रांची सांसद ने राज्य सरकार पर फोड़ा ठीकरा

देवघर रोपवे हादसे मामले को लेकर रांची सांसद संजय सेठ ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है. सांसद ने राज्य सरकार को संवेदनहीन करार दिया है. कहा कि पर्यटन मंत्री भी काफी देर बाद मौके पर पहुंचे हैं. उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के प्रति जताते हुए कहा कि भारत सरकार ने इस मामले में जो सक्रियता दिखाई, वह बहुत ही प्रशंसनीय है.

रघुवर ने हेमंत सरकार पर साधा निशाना

झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास ने देवघर रोपवे हादसा मामले को लेकर हेमंत सरकार पर निशाना साधा है. कहा कि हेमंत सरकार के निर्णय नहीं लेने की क्षमता के कारण 24 घंटे के बाद भी सभी लोग नीचे नहीं उतारे गए हैं. सेना को बुलाने में देरी नहीं करनी चाहिए जानी थी. कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के एक्शन में आने के बाद से राहत और बचाव कार्य में तेजी आयी है.

मौके पर दूसरे दिन भी गोड्डा सांसद डटे हैं

त्रिकुट रोपवे हादसे की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे सोमवार को भी मौके पर डटे हैं. पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उनकी कोशिश है कि सभी की सकुशल बरामदगी हो सके. इस हादसे के बाद करीब 48 लोग फंसे हुए हैं. एयरफोर्स का हेलिकॉप्टर समेत एनडीआरएफ की टीम समेत अन्य अर्द्धसैनिक बल रेस्क्यू में जुटे हैं.

20 लोग सुरक्षित निकले

त्रिकुट रोपवे हादसे में रेस्क्यू टीम ने अब तक 28 लोगों को सुरक्षित निकाला है. वहीं, ट्रॉली में फंसे शेष 20 लोगों को सुरक्षित निकालने का प्रयास तेज है. इस हादसे में 48 लोग फंसे थे. हादसे के बाद से रेस्क्यू टीम का प्रयास लगातार जारी है.

Jharkhand news: रेस्क्यू टीम ने 10 वर्षीय बच्ची को सुरक्षित निकाला. हालत बिगड़ने पर इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया.
Jharkhand news: रेस्क्यू टीम ने 10 वर्षीय बच्ची को सुरक्षित निकाला. हालत बिगड़ने पर इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया.
प्रभात खबर.

रेस्क्यू के बाद 10 वर्षीय बच्ची डॉली कुमारी की हालत बिगड़ी. एंबुलेंस से उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल, देवघर भेजा गया है.

MI 17 और MI-17 V5 हेलीकॉप्टर तैनात

झारखंड के देवघर जिले में त्रिकुट रोपवे सर्विस में फंसे करीब 40 पर्यटकों को बचाने भारतीय वायुसेना लगी हुई है. इस रेस्क्यू ऑपरेशन में भारतीय वायुसेना के Mi-17 और एक Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर तैनात है. वहीं, IAF गरुड़ कमांडो की एक टीम भी मौके पर मौजूद है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें