25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Business News Live: इमामी का पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 88 प्रतिशत बढ़कर 136.75 करोड़ रुपये

Business News Live: दुनियाभर के बाजारों में आज कमजोर ग्लोबल संकेत मिल रहे हैं. गिफ्ट निफ्टी की फ्लैट शुरूआत हुई है. जापान का निक्केई और कोरिया का कोस्पी इंडेक्स में कमजोरी है. वहीं, जॉब रिपोर्ट में वेज ग्रोथ उम्मीद से ज्यादा निकलने से US मार्केट शुक्रवार को गिरकर बंद हुआ. जबकि भारतीय बाजार में अच्छा कारोबार हुआ था. इस बीच कच्चे तेल में आग लगी हुई है. इसमें लगातार उछाल देखने को मिल रहा है. ऐसे में भारतीय बाजार की शुरुआत फ्लैट हो सकती है.

लाइव अपडेट

इमामी का पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 88 प्रतिशत बढ़कर 136.75 करोड़ रुपये

रोजमर्रा के उपभोग का सामान (FMCG) बनाने वाली कंपनी इमामी लिमिटेड का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 88 प्रतिशत बढ़कर 136.75 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. कंपनी का पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में शुद्ध मुनाफा 72.69 करोड़ रुपये था. इमामी लिमिटेड की ओर से सोमवार को जारी बयान के अनुसार, समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का एकीकृत राजस्व सात प्रतिशत बढ़कर 826 करोड़ रुपये हो गया. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों व्यवसायों में मजबूत वृद्धि के चलते कंपनी का मुनाफा बढ़ा है. कंपनी को कच्चे माल की लागत के दबाव से भी राहत मिली है. पहली तिमाही में कंपनी का सकल मार्जिन 2.4 प्रतिशत बढ़कर 65.4 प्रतिशत हो गया. कंपनी की कर पूर्व आय भी 10 प्रतिशत बढ़कर 190 करोड़ रुपये हो गई. इमामी की वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक हर्षा वी. अग्रवाल ने कहा कि चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद कुल घरेलू कारोबार में सात प्रतिशत की वृद्धि हुई.

अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने मुंबई की ग्रीन एचवीडीसी लिंक परियोजना के लिए एक अरब डॉलर का वित्त जुटाया

अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) ने मुंबई की ग्रीन हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) लिंक परियोजना के लिए एक अरब डॉलर का वित्त जुटा लिया है. कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी. इस 80 किलोमीटर की बहुआयामी परियोजना की मदद से मुंबई में नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति बढ़ेगी. एईएसएल (पूर्व में अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड) ने एक बयान में कहा कि इस लिंक का निर्माण कार्य अक्टूबर, 2023 में शुरू होगा. बयान के मुताबिक एईएसएल ने एक अरब डॉलर के ग्रीन एचवीडीसी लिंक परियोजना के लिए सफलतापूर्वक वित्तपोषण हासिल किया है. इसकी मदद से शहर की बढ़ती बिजली मांग को हरित ऊर्जा के जरिये पूरा किया जा सकेगा. एचवीडीसी पारेषण तकनीक अन्य पारंपरिक प्रौद्योगिकियों से बेहतर है क्योंकि यह बिजली वितरण नेटवर्क को स्थिर करती है. एईएसएल के प्रबंध निदेशक अनिल सरदाना ने कहा कि यह परियोजना शहर को कार्बन मुक्त बनाने में मदद करेगी. उन्होंने साथ ही इस वित्तपोषण के लिए बैंकिंग भागीदारों के प्रति आभार जताया.

पहले दिन गुलजार हुआ बाजार, सेंसेक्स 232 अंक चढ़ा, NIFTY में भी हरे निशान पर बंद

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार में रौनक रही. BSE सेंसेक्स 232.23 अंक यानी 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 65,953.48 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, NIFTY भी 80.30 अंक यानी 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ 19,597.30 के स्तर पर बंद हुआ.

अप्रैल-जून 2023 में दाखिल आयकर रिटर्न की संख्या दोगुना होकर 1.36 करोड़ के पार

देश में अप्रैल-जून 2023 के बीच दाखिल आयकर रिटर्न की संख्या सालाना आधार पर करीब दोगुना होकर 1.36 करोड़ के पार पहुंच गई. आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 थी. जिन कंपनियों और लोगों के लिए अपने खातों का ऑडिट कराना आवश्यक है, उनके लिए वित्त वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर है. जुलाई में 5.41 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए गए. आयकर विभाग के अनुसार, आकलन वर्ष 2023-24 के लिए 31 जुलाई तक रिकॉर्ड 6.77 करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल किए गए. इसमें 53.67 लाख लोगों ने पहली बार आयकर रिटर्न दाखिल किया. आईटीआर दाखिल करने के ऑनलाइन मंच पर उपलब्ध तुलनात्मक आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-जून 2022-23 में 70.34 लाख से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए गए थे. अप्रैल-जून 2023-24 में यह संख्या 93.76 प्रतिशत बढ़कर 1.36 करोड़ से अधिक हो गई. आंकड़ों के अनुसार, इस बार एक करोड़ आईटीआर 26 जून तक दाखिल कर दिए गए थे, जबकि पिछले साल आठ जुलाई तक एक करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल हुए थे.

अप्रावा एनर्जी ने आरईसी, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन के साथ किया समझौता

अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी अप्रावा एनर्जी ने अपनी परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों आरईसी लिमिटेड और पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) के साथ प्रारंभिक समझौता किया है. इस समझौते के तहत ये कंपनियां उसे 9,120 करोड़ रुपये देंगी. कंपनी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, आरईसी द्वारा गोवा में आयोजित ग्रीन फाइनेंस समिट के दौरान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. बयान के अनुसार, अप्रावा एनर्जी ने 9,120 करोड़ रुपये (1.1 अरब डॉलर) की वित्तीय मदद के लिए आरईसी लिमिटेड और पीएफसी के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. अप्रावा एनर्जी के प्रबंध निदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने कहा कि यह साझेदारी भविष्य में टिकाऊ और एकीकृत विकास प्रदान करने के उनके लक्ष्य को और मजबूत करती है. उन्होंने कहा कि बेहतर दुनिया के वास्ते हमारी आकांक्षाओं पर भरोसा करने के लिए हम आरईसी और पीएफसी का शुक्रिया अदा करते हैं.

जेन टेक्नोलॉजीज का शुद्ध लाभ पहली तिमाही में कई गुना होकर 47.09 करोड़ रुपये

जेन टेक्नोलॉजीज का चालू वित्त वर्ष 2023-24 में की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही में शुद्ध लाभ कई गुना वृद्धि के साथ 47.09 करोड़ रुपये रहा. कंपनी का पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में शुद्ध लाभ 7.46 करोड़ रुपये था. जेन टेक्नोलॉजीज ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की बिक्री 3.5 गुना होकर 132.45 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वर्ष समान तिमाही में 37.07 करोड़ रुपये थी. कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अशोक अटलुरी ने कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में ऑर्डर को सफलतापूर्वक पूरा करने के चलते यह मुनाफा हुआ है. जेन टेक्नोलॉजीज सेंसर और सिमुलेटर तकनीक के आधार पर डिफेंस प्रशिक्षण प्रणाली डिजाइन व विकसित करती है.

विजय शेखर शर्मा एंटफिन से पेटीएम की 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे

फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा एंटफिन (नीदरलैंड) होल्डिंग बीवी से पेटीएम में 10.30 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेंगे. यह सौदा नकदी रहित होगा. वन97 कम्युनिकेशंस, पेटीएम ब्रांड के तहत ही काम करती है. सौदे के अनुसार, शर्मा अपनी 100 प्रतिशत स्वामित्व वाली विदेशी इकाई रेजिलिएंट एसेट मैनेजमेंट बीवी के जरिए एंटफिन से पेटीएम में 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे. शेयर बाजार को दी जानकारी के अनुसार इस अधिग्रहण के लिए कोई नकद भुगतान नहीं किया जाएगा और न ही शर्मा द्वारा सीधे या अन्यथा कोई गिरवी, गारंटी या अन्य मूल्य आश्वासन प्रदान किया जाएगा.

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने पहली तिमाही में कमाया 34,774 करोड़ का मुनाफा

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर दोगुने से अधिक 34,774 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा जारी पहली तिमाही के आंकड़ों के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून अवधि के दौरान सभी 12 पीएसयू बैंकों ने कुल 15,306 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था. समीक्षाधीन अवधि में उच्च-ब्याज दर से बैंकों को बेहतर शुद्ध ब्याज मार्जिन (एनआईएम) अर्जित करने में मदद मिली. अधिकांश बैंकों का एनआईएम तीन प्रतिशत से अधिक रहा. पहली तिमाही में पुणे स्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र का एनआईएम सबसे अधिक 3.86 प्रतिशत रहा. इसके बाद सेंट्रल बैंक का एनआईएम 3.62 प्रतिशत और इंडियन बैंक का 3.61 प्रतिशत रहा. समीक्षाधीन अवधि में चार ऋणदाताओं ने 100 प्रतिशत से अधिक का लाभ कमाया. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की. उसने 1,255 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया, जबकि यह पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 308 करोड़ रुपये था. यानी उसने 307 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की. एसबीआई का लाभ अभी तक किसी भी तिमाही के मुकाबले सबसे अधिक रहा. उसने 178 प्रतिशत वृद्धि के साथ 16,884 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया, जो सभी पीएसबी द्वारा अर्जित कुल लाभ का करीब 50 प्रतिशत है.

भारतीय बाजार की उम्मीद वाली शुरूआत, सेंसेक्स 150 अंक चढ़ा, NIFTY भी 19550 के पार

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार की उम्मीदों से भरी शुरूआत हुई है. BSE सेंसेक्स करीब 150 अंकों की मजबूती के साथ 65,850 के पार पहुंच गया है. निफ्टी भी 40 अंक चढ़कर 19,550 को पार कर गया है.

आज 7 कंपनियों का होगा एक्स डिविडेंड

आज शेयर बाजार में सात कंपनियों का एक्स डिविडेंड होने वाला है. इन कंपनियों में गेब्रियल इंडिया लिमिटेड, करूर वैश्य बैंक लिमिटेड, नेशनल फिटिंग्स लिमिटेड, राइट्स लिमिटेड, सैकसॉफ्ट लिमिटेड, श्रीजी ट्रांसलॉजिस्टिक्स लिमिटेड और नवनीत एजुकेशन लिमिटेड के नाम शामिल हैं.

ग्लोबल बाजार में सुस्ती का भारतीय बाजार पर दिखेगा असर, फ्लैट हो सकती है शुरूआत

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन दुनियाभर के बाजारों में आज कमजोर ग्लोबल संकेत मिल रहे हैं. गिफ्ट निफ्टी की फ्लैट शुरूआत हुई है. जापान का निक्केई और कोरिया का कोस्पी इंडेक्स में कमजोरी है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि भारतीय बाजार कमजोर हो सकता है. वहीं, शुक्रवार को भारतीय बाजार सभी प्रमुख सूचकांकों पर हरे निशान के साथ बंद हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें