37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मखाने का हलवा

मखाने को नमकीन की तरह अक्सर खाया जाता है. कई सब्जियों में भी इसका भरपूर प्रयोग किया जाता है. मखाने का हलवा भोजन के बाद स्वीट-डिश के रूप में खाने योग्य एक स्वादिष्ट व्यंजन है. कुछ खास और खाने में इतना मज़ेदार कि एक बार खाकर आप उसे बार-बार खाना पसंद करेंगे. सामग्री –250 ग्राममखाने–3 […]

मखाने को नमकीन की तरह अक्सर खाया जाता है. कई सब्जियों में भी इसका भरपूर प्रयोग किया जाता है. मखाने का हलवा भोजन के बाद स्वीट-डिश के रूप में खाने योग्य एक स्वादिष्ट व्यंजन है. कुछ खास और खाने में इतना मज़ेदार कि एक बार खाकर आप उसे बार-बार खाना पसंद करेंगे.

सामग्री

250 ग्राममखाने
3 बड़े चम्मचघी
100 मिलीलीटरदूध
150 ग्रामशक्कर

ऐसे बनाए

एक गहरी कढ़ाही में एक बड़ा चम्मच घी गर्म करें और जब घी पर्याप्त गर्म हो जाए तब उसमें मखाने डालकर उन्हें अच्छी तरह भून लें. मखानों को हम ज़रा से घी में भूनते हैं, जिससे डिश खाने में थोड़ी हल्की और स्वास्थ्यकर हो जाती है. अगले दस मिनट तक मखानों को मध्यम आँच पर लगातार चलाते रहना है, जिससे वे अच्छे कुरकुरे और सुनहरे हो जाएँ. जब आपको लगे कि वे पर्याप्त कुरकुरे हो गए हैं, एक मखाने को कड़ाही से निकालकर उँगलियों के बीच मसलकर देखें-अगर आसानी से वे टूटकर बिखरने लगें तो समझिए मखाने अच्छे भुन गए हैं. मखानों को कढ़ाही से निकालकर एक तश्तरी में ठंडा होने के लिए अलग रख दें.

जब वे थोड़े ठंडे हो जाएँ तो उन्हें एक ग्राइंडर में लेकर उनका पाउडर बना लें. मखाने मामूली गर्म रहें, परवाह नहीं मगर बहुत गर्म नहीं होने चाहिए कि हाथ पर लेने पर हाथ जलने लगे.

एक कढ़ाही में दो चम्मच घी लेकर गर्म करें और जब वह पर्याप्त गर्म हो जाए तो उसमें किशमिश, काजू डालकर भूनें. इसके लिए काजू-किशमिश को समुचित तापमान पर चलाते रहें. इस तरह भुनने के बाद किशमिश छोटी सी गेंद की तरह गोल हो जाएगी और काजू का रंग भी हल्का सुनहरा हो जाएगा. जब ऐसा हो जाए उसमें मखाने का पाउडर (आटा) मिला दें और मिश्रण को चलाते जाएँ. जिस तरह मखाने भूनते समय किया था, अब भी मिश्रण को बिना रुके लगातार चलाते रहें, जिससे मुलायम मखाने का पाउडर जले नहीं. मध्यम आँच पर पाँच मिनट तक चलाते रहने पर उसका रंग थोड़ा और गहरा हो जाएगा.

पाँच मिनट बाद इस मिश्रण में दूध मिला दें और फिर अच्छी तरह चलाएँ, जिससे पाउडर दूध में अच्छी तरह मिल जाए और उसका गाढ़ा पेस्ट बन जाए. जैसे ही वह अच्छी तरह एकसार हो जाए, आप इस व्यंजन में पड़ने वाला अंतिम अवयव यानी शक्कर भी मिला दें और अच्छी तरह चलाएँ, जिससे शक्कर घुल जाए. लगभग दो मिनट बाद आपका काम सम्पन्न हो जाएगा और मखाने का हलुवा खाने के लिए तैयार!

गर्म खाने पर इस व्यंजन का स्वाद बेहतरीन होता है लेकिन ठंडा भी खाएँगे, स्वाद में कोई कमी नहीं आएगी. परिवार साथ इस नए, शानदार व्यंजन का मज़ा लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें