25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नयी दवाई से 48 घंटे में होगा मलेरिया गायब

हाल ही में वैज्ञानिकों ने मलेरिया का नया उपचार खोजा है. यह मलेरिया का पुख्ता इलाज माना जा रहा है. यह मलेरिया परजीवी से संक्रमित लाल रक्त कोशिकाओं को बहुत तेजी से नष्ट करता है. स्वस्थ कोशिकाओं को यह कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. यह इतना असरदार है कि 48 घंटे के अंदर ही मलेरिया […]

हाल ही में वैज्ञानिकों ने मलेरिया का नया उपचार खोजा है. यह मलेरिया का पुख्ता इलाज माना जा रहा है. यह मलेरिया परजीवी से संक्रमित लाल रक्त कोशिकाओं को बहुत तेजी से नष्ट करता है. स्वस्थ कोशिकाओं को यह कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. यह इतना असरदार है कि 48 घंटे के अंदर ही मलेरिया से मुक्ति दिला देता है. इसे सेंट ज्यूड चिल्ड्रेंस रिसर्च हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया है.
मलेरिया इसके परजीवी के संक्रमित मच्छरों के काटने से होता है. यह पूरे विश्व में फैली गंभीर बीमारियों में से एक है, जिसका खतरा लगभग विश्व की आधी जनसंख्या पर है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका में हर एक मिनट में एक बच्चे की मृत्यु इस बीमारी से होती है. इस रिसर्च में मलेरिया परजीवी को नष्ट करने के लिए नयी विधि अपनायी गयी है.
मलेरिया परजीवी के खिलाफ प्रयोग किये जा रहे इस यौगिक का नाम (+)-रख733 है. यह मलेरिया परजीवी को सीधे खत्म करने के बजाय उससे संक्रमित लाल रक्त कोशिकाओं को ही नष्ट कर देता है. इसका एक ही डोज 24 घंटे में 80} परजीवियों को नष्ट कर देता है. 48 घंटे के बाद यह पूरी तरह नष्ट हो जाता है. इसका एक फायदा यह भी है कि परजीवी इसके खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित नहीं कर पाते हैं. इस दवा का ट्रायल किया जा रहा है. उम्मीद है कि जल्द ही यह दवा बाजार में आ जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें