28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गठिया में सरसों तेल और लहसुन की मालिश फायदेमंद

घरेलू नुसखे लहसुन घरों में प्रयोग होनेवाल आम मसाला है. यह न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि कई रोगों के उपचार में भी काम आता है. प्रस्तुत हैं यहां कुछ आसान घरेलू उपाय, जो रोगों के उपचार में बेहद कारगर माने जाते हैं. – गठिया में सरसों तेल और लहसुन की मालिश करने से […]

घरेलू नुसखे
लहसुन घरों में प्रयोग होनेवाल आम मसाला है. यह न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि कई रोगों के उपचार में भी काम आता है. प्रस्तुत हैं यहां कुछ आसान घरेलू उपाय, जो रोगों के उपचार में बेहद कारगर माने जाते हैं.
– गठिया में सरसों तेल और लहसुन की मालिश करने से इसका दर्द दूर होता है.
– लहसुन की दो कलियां पीस कर एक गिलास दूध में उबाल लें और ठंडा करके सुबह-शाम कुछ दिन पीएं. इससे हृदय रोगों में आराम मिलता है.
– इसके रोज सेवन से पेट और स्तन के कैंसर का खतरा कम हो जाती है.
– यह बीपी सामान्य रखता है. यह एसिडिटी, तनाव और पेट रोग दूर होते हैं.
– लहसुन की 5 कलियों को पानी डाल कर पीस लें और उसमें 10 ग्राम शहद मिला कर सुबह-शाम सेवन करें. इससे सफेद बाल काले हो जायेंगे.
– इसे पीस कर त्वचा पर लेप करने से विषैले कीड़ों के काटने या डंक मारने से होनेवाली जलन कम होती है.
– लहसुन को दूध में उबाल के पिलाने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
शिथिलीकरण एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण और सभी के लिए उपयोगी अभ्यास है. इसके अंतर्गत आनेवाले अन्य दो आसन ‘अद्वासन’ एवं ‘ज्येष्टिकासन’ बहुत ही महत्वपूर्ण आसन हैं. इन आसनों का लाभ न केवल शिथिलीकरण वरन अन्य कई चीजों में भी लाभकारी है. सर्वप्रथम अद्वासन के बारे में चर्चा करना जरूरी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें