27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बारि‍श में खिल उठेंगे आपके बाल

बाल किसी की भी खूबसूरती को बढाने में अहम भूमिका निभाते हैं. बालों को महिलाओं का गहना भी कहा जाता है. यह बाल आपके व्‍यक्तित्‍व को बढाने में मददगार भी होते हैं. लेकिन बारि‍श का मौसम महिलाओं के लिए मुश्किल का सबब बन जाता है जब उनका यह गहना उनके लिए मुसीबत बन जाता है. […]

बाल किसी की भी खूबसूरती को बढाने में अहम भूमिका निभाते हैं. बालों को महिलाओं का गहना भी कहा जाता है. यह बाल आपके व्‍यक्तित्‍व को बढाने में मददगार भी होते हैं. लेकिन बारि‍श का मौसम महिलाओं के लिए मुश्किल का सबब बन जाता है जब उनका यह गहना उनके लिए मुसीबत बन जाता है. अम्‍लीय वर्षा, गंदे बारिश का पानी और वातावरण में अत्‍यधिक मात्रा में मौजूद हृयूमिडीटी बालों को और भी उलझी हुई और बेजान बना देती है. ऐसे में बाजारों में मौजूद हेयर केयर उत्‍पाद बालों के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. इनमें उपस्थित हाई कैमिकल्‍स बालों की जडों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

आमतौर पर बारिश के मौसम में बालों के झडने की समस्‍या हर किसी के मुंह से सुनने को मिल ही जाती है. वातावरण में मौजूद हृयूमिडीटी के कारण बाल चिपचिपे और बेजान नजर आने लगते हैं. कुछ लोगों को इस मौसम में रूसी की समस्‍या भी होती है. इस मौसम में अपने बालों का खास खयाल रखना आपकी जिम्‍मेदारी है. आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्‍खे जो इस मौसम में आपके बालों को खिला-खिला बनाने में मदद कर सकते हैं.
*1 कप शहद, 1 कप बादाम का तेल और 1 कप कैमोमाइल के पत्‍तों के पेस्‍ट को मिलाकर 1 घंटे के लिए स्‍काल्‍प पर लगाकर छोड दें. उसके बाद किसी माइल्‍ड शैंपू से बालों को वाश कर लें. आप ऐसा महीने में दो बार कर सकते हैं. इससे आप अपने बालों में वॉल्‍यूम महसूस करेंगी और बाल कंडीसन्‍ड भी होंगे.
* 20 हिबिस्‍कस के पत्‍तों के पेस्‍ट और 3 चम्‍मच पुदीने के पेस्‍ट के साथ 2 चम्‍मच नींबू का जूस मिलाकर आधे घंटे के लिए बालों पर अप्‍लाई करें फिर किसी लेमन बेस्‍ड शैंपू से बालों को धो लें. आपके बाल खिले-खिले और चमकदार दिखेंगे.
* बारिश के मौसम में बालों में नियमित रूप से ऑयलिंग बहुत जरूरी है ताकि आपके बालों को जरूरी पोषण मिल सके. 2 चम्‍मच नारियल के तेल में 2 नींबू का रस और 1 संतरे का रस मिलाकर स्‍काल्‍प पर मसाज करके एक घंटे के लिए छोड दें. फिर बालों को किसी माइल्‍ड शैंपू से वाश कर दें. आप बालों में आश्‍चर्यजनक बदलाव महसूस करेंगे. बालों की जान वापस लौट आएगी.
* मुलतानी मिट्टी, मेथी और पुदीना का पेस्‍ट, नींबू का रस और थोडा पानी मिलाकर बेहतरीन शैंपू बनाया जा सकता है. यह आपके बालों में एक्‍स्‍ट्रा शाइनिंग प्रदान करता है. शैंपू के बाद बालों को बियर से रिंस करना बालों के लिए अच्‍छा कंडिस्‍नर है.
बालों को खूबसूरत बनाने की ओर की गई थोडी सी मेहनत आपके बालों में जान वापस लाने के लिए काफी है. आजमाकर देखें इन टिप्‍स को और अपने बालों में खुद फर्क महसूस करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें