25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Rainforest Day 2024: क्यों मनाते हैं विश्व वर्षावन दिवस, जानें इसका म

वर्षावन दिवस का मुख्य उद्देश्य है कि हमें वर्षावनों की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके संरक्षण में अपना योगदान समझाना चाहिए, इस दिन पर हमें वर्षावनों की सुरक्षा के प्रति अपनी जिम्मेदारी पूरी करने का निर्णय लेना चाहिए.

World Rainforest Day 2024: विश्व वर्षावन दिवस को हर साल 22 जून को मनाया जाता है, इस दिन का मुख्य उद्देश्य यह है कि हम वर्षावनों के महत्व और उनकी संरक्षण की जरूरत के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाएं, वर्षावन हमारी पृथ्वी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, और इस दिन के माध्यम से हम उनकी सुरक्षा की दिशा में कदम उठा सकते हैं, इस दिवस के महत्व को समझाने के लिए, यहां कुछ मुख्य महत्व और वर्षावनों के लाभ बताए जा रहे हैं:-

  • विश्व वर्षावन दिवस- विश्व वर्षावन दिवस वर्षावन धरती के सबसे अधिक जीवन्त स्थानों में से एक है, यहां बहुत सारे प्रकार के पौधे, जानवर और कीट पाए जाते हैं, जो अन्य कहीं भी नहीं मिलते, इन्हें बचाना हमारे पर्यावरण के संतुलन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.
  • जलवायु संतुलन
    वर्षावन वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके पृथ्वी पर ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखते हैं, इससे पृथ्वी के जलवायु संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.
  • जल चक्र का प्रबंधन
    वर्षावन जल चक्र को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, ये नदियों, झीलों और भूमिगत जल स्रोतों को पुनर्भरण करने में मदद करते हैं, जिससे पीने के पानी की उपलब्धता बढ़ती है.
  • मिट्टी का संरक्षण
    वर्षावनों की जड़ें मिट्टी को मजबूत रखती हैं, जिससे मिट्टी का कटाव कम होता है, इससे भूमि की उर्वरता बनाए रखने में मदद मिलती है और बाढ़ की संभावनाएं भी कम होती हैं.
  • औषधीय पौधों का स्रोत
    वर्षावनों में कई प्रकार के औषधीय पौधे पाए जाते हैं, जिनका उपयोग पारंपरिक और आधुनिक चिकित्सा में होता है, ये पौधे कई बीमारियों के इलाज में सहायक होते हैं.
  • पर्यावरणीय शिक्षा
    वर्षावनों का संरक्षण पर्यावरणीय शिक्षा को बढ़ावा देता है, इसके माध्यम से लोग प्रकृति के महत्व को समझते हैं और पर्यावरण की रक्षा के प्रति जागरूक होते है.
  • पर्यटन और आर्थिक लाभ
    वर्षावन पर्यटकों को आकर्षित करते हैं, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है, पर्यटन से प्राप्त आय का एक हिस्सा वर्षावनों के संरक्षण में भी लगाया जा सकता है, जिससे इनकी सुरक्षा में मदद मिलती है.

Also Read: Bihar Tourism: भारत का इकलौता सूर्य मंदिर जहां पश्चिम की ओर…

विश्व वर्षावन दिवस हमें याद दिलाता है कि वर्षावनों का संरक्षण हमारे पर्यावरण और भविष्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है, हम सभी को मिलकर वर्षावनों की रक्षा के लिए प्रयास करना चाहिए, ताकि आने वाली पीढ़ियाँ भी इनके लाभ उठा सकें और एक स्वस्थ पर्यावरण में जी सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें