1. home Hindi News
  2. life and style
  3. womens day 2022 women are honored by giving mimosa flowers on womens day know why purple became special colour of this day tvi

महिला दिवस पर मिमोसा फूल देकर महिलाओं को किया जाता है सम्मानित, जानें बैंगनी क्यों बना इस दिन का खास रंग?

इटली में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मिमोसा फूल देकर कर महिला दिवस मनाया जाता है. मिमोसा फूल देने की प्रथा 1946 के आसपास इटली में देखी गई.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
International Women's Day 2022
International Women's Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

International Women's Day 2022: जैसा कि हम में से अधिकांश जानते हैं, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पूरी दुनिया में महिलाओं और महिलाओं के अधिकारों को समर्पित एक विशेष दिन के रूप में मनाया जाता है. हालांकि, महिला दिवस मनाते हुए यह न भूल जाएं कि 365 में से एक दिन महिलाओं को सम्मानित करने के लिए रखा गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप वर्ष के शेष 364 दिनों में महिलाओं का समर्थन करना भूल जाएं.

हर दिन को महिला दिवस के रूप में मनाने की है जरूरत

इस महिला दिवस पर आपको यह समझने की जरूरत है कि प्रत्येक दिन महिला दिवस है और इसे इसी तरह मनाया जाना चाहिए. इसलिए, उन महिलाओं का सम्मान करें जिन्हें आप जानते हैं - उनके लिए खड़े रहें जब उन्हें मदद के लिए हाथ या मजबूत कंधे की जरूरत हो. उन सभी महिलाओं के लिए जिन्हें आप हम प्यार करते हैं और उनके लिए भी जिन्हें हम नहीं जानते हैं, लेकिन जो हर रोज एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत करती हैं. महिला दिवस 2022 की शुभकामनाए(Women's day 2022 wishes). इस महिला दिवस पर जानें इस दिन से जुड़ी कुछ रोचक बातें.

महिला दिवस का ऑफिशियल फूल है मिमोसा

इटली में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मिमोसा फूल देकर कर महिला दिवस मनाया जाता है. मिमोसा फूल देने की प्रथा 1946 के आसपास इटली में देखी गई. वहां महिलाओं को इन फूलों को सम्मान के संकेत के रूप में दिया गया था. कोई नहीं जानता कि यह क्यों शुरू हुआ, लेकिन यह प्रलेखित है कि रोम में पुरुषों ने 8 मार्च, 1946 को अपनी पत्नियों, माताओं, बहनों और बेटियों को ये सुगंधित पीले मिमोसा फूल प्यार और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में दिए.

महिला दिवस का रंग है बैंगनी

राष्ट्रीय महिला पार्टी, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बैंगनी रंग(Purple)पहनने का सुझाव दिया क्योंकि "बैंगनी निष्ठा, उद्देश्य के प्रति निरंतरता, एक कारण के लिए अडिग दृढ़ता का रंग है." यह गरिमा और स्वाभिमान का रंग भी है और इसलिए महिला दिवस का रंग बैंगनी रखा गया.

महिला दिवस पहली बार कब मनाया गया?

पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को पूरे अमेरिका में 1909 में मनाया गया था. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में पूरी दुनिया में यह दिन साल 1975 से मनाया जाने लग, जब संयुक्त राष्ट्र ने 8 मार्च को एक थीम के साथ अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की परंपरा शुरू की.

महिला दिवस 2022 की थीम(Theme)

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम 'जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो' यानी एक स्थायी कल के लिए लैंगिक समानता रखी गई है. हालांकि समानता हासिल करने से पहले हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है. लेकिन निराशा नहीं, संघर्ष जारी है और बहुत कुछ हासिल किया गया है. भारत में, उदाहरण के लिए, हाल ही में कंपनी बोर्ड में महिलाओं को शामिल करना अनिवार्य हो गया है और कंपनियां इसे लागू करने के लिए हाथ-पांव मार रही हैं. सेना ने सेना में कमांडर होने के महिलाओं के अधिकारों को अभी मान्यता दी है. और महिलाओं को नेतृत्व करने की उनकी क्षमता के लिए पहचाना जा रहा है. बायोकॉन की सुश्री किरण शॉ मजूमदार को हाल ही में अर्न्स्ट एंड यंग द्वारा भारत में वर्ष का उद्यमी घोषित किया गया, जो दुनिया की चार बड़ी कंसल्टेंसी फर्मों में से एक है.

महिला दिवस पर सबसे पहले इस देश में दी गई छुट्टी

महिला दिवस पर अवकाश सबसे पहले रूस में, 1917 में शुरू हुई. 2014 तक, यह दिन 100 से अधिक देशों में मनाया गया था, और तब से दुनिया भर के 25 से अधिक देशों में इसे आधिकारिक अवकाश बना दिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें