1. home Hindi News
  2. life and style
  3. womens day 2022 why is international womens day celebrated know this years theme history and significance tvi

Happy Women's Day 2022: 8 मार्च को है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, इस साल की थीम, इतिहास और महत्व जानें

8 मार्च हर साल महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दुनिया भर में नारीत्व के उत्सव की याद दिलाता है. यह हमारे जीवन में उन महिलाओं को समर्पित है जो अपने साधनों से परे जाकर अपने लिए खुद रास्ते बनाती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Women's Day 2022 Theme
Women's Day 2022 Theme
Prabhat Khabar Graphics

Women's Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को है. इस दिन महिलाओं की उपलब्धियों और राजनीतिक, सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्रों में अपने अधिकारों की लड़ाई में वे कितनी दूर आ गई हैं, इसका जश्न मनाया जाता है. हम सभी जानते हैं कि दुनिया महिलाओं के बिना नहीं चल सकती. यह उनके प्रयासों की सराहना करने का दिन है. बड़े और छोटे संगठन महिलाओं को यह दिखाने के लिए एक साथ आते हैं कि वे आज के समाज में कितनी मूल्यवान हैं.

1500 महिलाओं के साहस का प्रतीक है यह दिन

1900 की शुरुआत में, महिलाओं को वेतन असमानता, मतदान के अधिकारों की कमी का सामना करना पड़ रहा था, और उनसे अधिक काम लिया जा रहा था. इस सब के जवाब में, अपने अधिकारों की मांग के लिए 1908 में 15,000 महिलाओं ने न्यूयॉर्क शहर से मार्च किया. 1909 में, सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका की घोषणा के अनुसार इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया गया. 1965 में सभी महिलाएं को मतदान करने का अधिकार मिला.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम(Theme) 'जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो' यानी एक स्थायी कल के लिए लैंगिक समानता रखी गई है. साथ ही इस बार महिला दिवस का रंग पर्पल-ग्रीन और सफेद भी तय किया गया है, जिसमें पर्पल न्याय और गरिमा का प्रतीक है, जबकि हरा रंग उम्मीद और सफेद रंग शुद्धता से जुड़ा है.

1975 से एक थीम के साथ मनाया जाने लगा यह दिन

साल 1910 में कोपेनहेगन में कामकाजी महिलाओं द्वारा एक सम्मेलन का आयोजन किया गया था, इसी सम्मेलन में हर साल 8 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाने का सुझाव दिया गया. यहीं से 8 मार्च के दिन दुनिया भर में अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न मनाया जाने लगा. फिर साल 1975 में इस दिन को संयुक्त राष्ट्र ने एक थीम के साथ मनाने को कहा जिसके बाद इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मान्यता मिली.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इन देशों में रहती है छुट्‌टी

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बहुत से देशों में महिलाओं को अवकाश यानी छुट्टी दी जाती है. महिलाओं को इस दिन छुट्टी देने वाले देशों रूस, बेलरूस, युगांडा, अफगानिस्तान-क्यूबा, वियतनाम, यूक्रेन और कंबोडिया शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें