29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महज कुछ दिनों में मोटा पेट होगा अंदर, आज ही डायट में शामिल करें ये चीजें

Fat Loss Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

Weight Loss Tips: आज के समय में बढ़ा हुआ वजन एक काफी आम समस्या है. ऐसा कई कारणों से होने लगा है जिनमें से खराब डायट और लाइफस्टाइल सबसे मुख्य कारण है. हमारे शरीर का वजन जितनी तेजी से बढ़ता है उसे कम करने में उतनी ही ज्यादा तकलीफ होती है. अक्सर बढे हुए वजन को कम करने के लिए हम जिम जाते है, डायटिंग करते हैं लेकिन, फिर भी हमारा वजन कम नहीं हो पाता है. ऐसे में अगर आप भी इस तरह की किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके काम की है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें कैलरीज काफी कम होती है और अगर आप इनका सेवन प्रॉपर फिजिकल एक्टिविटी के साथ मिलाकर करते हैं तो काफी कम समय में आपका बढ़ा हुआ वजन कम हो सकता है. तो चलिए इन फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं.

ब्रोकली

ब्रोकली, यह एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व या फिर कहें तो न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं. अगर आप बढे हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आपको डायबीटीज है तो भी यह आपके लिए काफी फायदेमंद है. अगर आप इसका सेवन रेगुलर बेसिस पर करते हैं तो हार्ट से जुड़ी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं.

Also Read: Health Tips: क्या मानसून में खा सकते हैं दही? जानें

Also Read: Health Tips : अगर आपको भी आती है खट्टी डकार तो इन चीजों को खाने से मिलेगा आराम

Also Read: Healthy weight gain : इन तरीकों से जल्दी बढ़ेगा आपका वजन , अपनाएं ये आसान टिप्स

खीरा

वजन कम करने में खीरा आपकी काफी मदद कर सकता है. अगर लो कैलोरी फूड्स की एक लिस्ट तैयार की जाए तो यह सबसे ऊपर रहेगा. अगर आप एक कप खीरा खाते हैं तो इससे आपको कम मात्रा में कैलरीज मिलती है. खीरे को फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होता है जो बढे हुए वजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है.

ऐपल

बढे हुए वजन को कम करने में सेब यानि की ऐपल आपकी काफी मदद कर सकता है. ये एक लो कैलरी फल है. केवल यहीं नहीं, ये कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भी लोडेड होते हैं. इसमें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, फाइबर और पोटेसियम भी पाया जाता है. इसमें फ्लेवोनोइड क्वेरसेटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बढ़े हुए वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Also Read: Weight loss Drinks : इंस्टेंट वजन घटाने के लिए लें बेहद आसानी से बनने वाला यह ड्रिंक..

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें