1. home Hindi News
  2. life and style
  3. understand social distancing play board game fight against corona game ludo

लूडो-सांप सीढ़ी की तरह खेलें Corona game, सोशल डिस्टेंस नहीं बनाया तो Covid-19 करेगा हमला

By SumitKumar Verma
Updated Date
Fight Against Corona
Fight Against Corona
Prabhat Khabar

भारत में लोग कोरोना से भयभीत है, देश में इसे लेकर लॉकडाउन घोषित किया जा चुका है. लोगों को एहतियात बरतने को कहा जा रहा है. ऐसे में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए भारतीयों ने एक अच्छा तरीका निकाला है. लोगों के भय और खालीपन को गंभीरता से लेते हुए एक बोर्ड गेम तैयार किया गया है. जिसमें आपको कोरोना से खेलना होगा और बचना होगा. इस गेम का नाम है ''Fight Against Corona".

दरअसल, आपने पहले भी बोर्ड गेम खेला होगा. लूडो शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसने बचपन में नहीं खेला होगा. अब तो मोबाइल पर भी इसे खेला जा सकता है. प्लेस्टोर में लूडो गेम आसानी से उपलब्ध है. इसी को ख्याल में रखते हुए फाल्गुन पोलपल्ली ने यह गेम बनाया है.

दरअसल, इतनी गंभीर बिमारी के बावजूद लोग इसे सिरियसली नहीं ले रहे थे, ऐसे में 39 वर्षीय पोलपल्ली ने लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए यह गेम बनाया.

कौन है पोलपल्ली

आपको बता दें कि बेंगलुरु स्थित बोर्ड-गेम स्टूडियो, DICE टॉय लैब्स के संस्थापक पोलपल्ली ग्रुप का ही हिस्सा है, जिसे द गेम डिज़ाइन लैब कहा जाता है. दो वर्ष पहले इस कंपनी की शुरूआत हुई थी. 35 सदस्यों के समूह वाला यह कंपनी भारत विभीन्न इलाकों से बोर्ड-गेम डिजाइनरों को एक जगह जोड़ने का काम किया है.

जैसे-जैसे देश में COVID-19 मामलों की संख्या बढ़ने लगी, उन्होंने जागरूकता बढ़ाने को लेकर दिमाग लगाना शुरू कर दिया. फिर, एकाएक उन्हें बोर्ड गेम के माध्यम से ही लोगों को जागरूक करने की सोची.

उनका यह फैसला भी सही साबित हुआ. दरअसल, बोर्ड गेम के जरिये आसानी से लोगों तक पहुंचा जा सकता है. और यह बिल्कुल मुफ्त भी होता है. प्लेस्टोर से इसे आसानी से डॉउनलोड भी किया जा सकता है.

गुरुग्राम के एक गेम डेवलपर और टेबल टॉप गेम्स के संस्थापक सीमांत कुमार कहते हैं कि उन्होंने इस खेल को अपने बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया है. "मैं नहीं चाहता था कि बच्चे ऊब जाएं और अपने घरों से बाहर निकलें."

कैसे खेला जाता है यह गेम

यह गेम काफी कम समय में लोकप्रिय हो गया है. सोशल डिस्टेंसिंग, पोल्पल्ली द्वारा डिज़ाइन किया गया. उनके अनुसार एक वायरस-संक्रमित कार्यस्थल में सेट किया गया है. जिससे खेलने वाले खिलाड़ी को बचना होता है. इसमें खिलाड़ी को सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करके अपनी चाल चलनी होती है.

अगर वह सोशल डिस्टेंसिंग नहीं मेंटेन कर पाता है तो उसे अस्पताल तक जाना पड़ता है. वहीं, किसी समान को छूने या पर बार-बार खिलाड़ी को सेनिटाइजर से हांथ भी धोना पड़ता है. यह खेल बिल्कुल लूडो की तरह ही Dice के जरिये खेला जाता है. इस खेल का सेटअप एक घर का है अर्थात खिलाड़ी अपनी चाल घर में चलता है. कंपनी के मालिक का कहना है कि वह जल्द इसका सीक्वल लाने की सोच रहे है. उनकी मानें तो अगला ''Fight Against Corona" गेम का स्वरूप एक मॉल और स्कूल का होगा.

कहां से डॉउनलोड करें इसे

यह गेम टेबल टॉप गेम्स वेबसाइट पर उपलब्ध है. पहले दो हफ्तों में इसे 6,860 लोगों ने डाउनलोड किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें