18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Tourist Places Of Ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान

Tourist Places Of Ooty: ऊटी एक बेहद सुंदर जगह है. इसे पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं ऊटी में घूमने लायक 5 जगहों के बारे में.

Tourist Places Of Ooty: तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी बेहद सुंदर जगह है. इसे पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. ऊटी का पूरा नाम उदगमंडलम है. जो बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं. जिसे देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं. आइए जानते हैं ऊटी में घूमने लायक 5 जगहों के बारे में.

निलगिरी माउंटेन रेलवे लाइन

ऊटी में घूमने के लिए जा रहे हैं तो नीलगिरि माउंटेन रेलवे लाइन जरूर घूमने के लिए जाएं . यहां ‘टॉय ट्रेन’ चलता है जो तमिलनाडु के दो ज़िलों, कोयंबटूर और नीलगिरि को जोड़ती है. यह भारत की सबसे धीमी ट्रेन है. बताया जाता है कि इस रेलवे की लाइन पर अभिनेता शाहरुख़ खान की फिल्म ‘दिल से’ के मशहूर गाने ‘छैंया छैंया’ की शूटिंग हुई थी.

Undefined
Tourist places of ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान 6
Also Read: नॉर्थ ईस्ट घूमने का बना रहे हैं प्लान तो IRCTC लाया है एक शानदार टूर पैकेज, जानें किराया और पूरी डिटेल ऊटी झील

ऊटी झील (Ooty Lake) ऊटी में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यह एक शांत और प्राकृतिक स्थल है. जहां आप विश्राम कर सकते हैं और सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं. ऊटी झील को 1824 में बनाया गया था. इसका क्षेत्रफल लगभग 65 एकड़ है और यहां पर आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं.

Undefined
Tourist places of ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान 7
Also Read: जल्द बना लें भुवनेश्वर, कोणार्क से लेकर पुरी तक घूमने का प्लान, यहां देखें आईआरसीटीसी का ये लेटेस्ट टूर पैकेज डोड्डाबेट्टा चोटी

डोड्डाबेट्टा चोटी जो ऊटी नीलगिरी हिल्स में स्थित है, दक्षिण भारत की सबसे ऊची चोटी है. यह चोटी स्थानीय भाषा में “बिग हिल” का अर्थ है. इसकी ऊंचाई स्थानीय स्तर से लगभग 2,637 मीटर (8,650 फीट) पर स्थित है. यहां से पर्यटक अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं.

Undefined
Tourist places of ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान 8
Also Read: Nainital Tourist Places: नैनीताल में घूमने के लिए ये हैं बेस्ट जगह
मुरुगन मंदिर
Undefined
Tourist places of ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान 9

ऊटी में मुरुगन मंदिर है जो एक हिन्दू धार्मिक स्थल है और कार्तिकेय (मुरुगन) को समर्पित है. ऐसे मंदिरों को भारत के विभिन्न हिस्सों में बनाया गया है, जो कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को ज्येष्ठा नक्षत्र के अंतर्गत कार्तिकेय देवता की पूजा के लिए विख्यात हैं. ये मंदिर सामान्यत: पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित होते हैं, जिसमें मुरुगन मंदिर, ओट्यो भी है, क्योंकि कार्तिकेय के मंदिर अक्सर पहाड़ी क्षेत्रों में होते हैं. इन मंदिरों में मुरुगन देवता को विभिन्न रूपों में पूजा जाता है, और उन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता है. मुरुगन को भगवान शिव और पार्वती के पुत्र के रूप में माना जाता है और उनका वाहन मोर है.

Also Read: PHOTOS: ये हैं मथुरा के 4 धार्मिक स्थल, जरूर जाएं घूमने, मन को मिलेगी शांति कामराज सागर झील
Undefined
Tourist places of ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान 10

ऊटी से करीब 10 किमी की दूरी पर कामराज सागर झील है. जो चारों ओर से हरे भरे जंगलों से घिरा है. यहां सबसे अधिक लोग पिकनिक मनाने के लिए जाते हैं. वैसे आपको बता दें इस झील के आसपास के क्षेत्रों में कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है.

Also Read: Ranchi Famous Places: ये हैं रांची में घूमने लायक 5 जगहें, बूढ़े होने से पहले घूम आएं
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें