19.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ayodhya: राम मंदिर जा रहे हैं घूमने तो इन फेमस जगहों पर भी करें विजिट, जानें कैसे पहुंचेंगे अयोध्या

Ayodhya: सरयू नदी के किनारे स्थित अयोध्या में श्रीरामलला 22 जनवरी 2024 को मंदिर में विराजमान होंगे. अगर आप रामनगरी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कैसे पहुंचे अयोध्या और यहां घूमने लायक कौन-कौन सी जगहें हैं.

Ayodhya Famous Places Name, How To Reach Ayodhya: अयोध्या, उत्तर प्रदेश में स्थित एक ऐतिहासिक और धार्मिक नगर है. इसे भगवान राम के जन्म स्थल के रूप में भी जाना जाता है. भगवान राम, अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र थे. सरयू नदी के किनारे स्थित इस नगरी में श्रीरामलला 22 जनवरी 2024 को मंदिर में विराजमान होंगे. आप अगर रामनगरी अयोध्या घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको यहां पर मौजूद उन जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको विजिट करना नहीं भूलना चाहिए.

अयोध्या में घूमने की जगह

  • अयोध्या में घूमने की जगह.

  • कैसे पहुंचे अयोध्या.

श्री राम मंदिर

अयोध्या आप अगर जा रहे हैं तो श्री राम मंदिर जाना न भूलें. अयोध्या नगरी में स्थापित राम मंदिर को देखने देश-विदेश से लोग आते हैं. यह मंदिर भगवान राम के जन्मस्थल के रूप में प्रसिद्ध है और एक धार्मिक स्थल के रूप में माना जाता है. इसके निर्माण का काम विश्व के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है. मंदिर के भवन का शैली स्थानीय संस्कृति के अनुसार बनाया गया है, जो यूपी की शान है.

Also Read: Lucknow Famous Sweets: ये हैं लखनऊ की फेमस मिठाई, जा रहे हैं घूमने तो स्वाद लेना न भूलें
रामकथा पार्क

रामनगरी अयोध्या में घूमने के लिए रामकथा पार्क भी है. जहां आपको एक बार जरूर विजिट करना चाहिए. आप अगर कभी अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस पार्क में जाना न भूलें. इस पार्क में सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम, नाच-गाना व कविता आदि समेत सभी तरह के कार्यक्रम होते हैं. सुबह से लेकर शाम तक यह जगह लोगों से भरा रहता है.

तुलसी स्मारक भवन

अयोध्या में तुलसी स्मारक भवन काफी फेमस है. यह स्थान महाकवि तुलसीदास को समर्पित है जो ‘रामचरितमानस’ के लेखक हैं. तुलसी स्मारक भवन उस जगह पर स्थित है जहां तुलसीदास जी का निवास था और यहीं से उन्होंने ‘रामचरितमानस’ लिखने का कार्य किया था. इस स्थान पर तुलसीदास जी ने भगवान राम के भक्ति-भावना से भरी कविताएं और दोहे रचे थे जो भारतीय संस्कृति और साहित्य के अमूल्य धरोहर हैं. इस भवन में तुलसीदास जी की मूर्ति और स्मारक स्थापित हैं जिसकी लोग उनके सम्मान में पूजा-अर्चना करते हैं.

Also Read: वीकेंड में घूमने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली की ये 10 जगहें
मोती महल

अयोध्या में मोती महल भी है जहां पर बेगम उनमतुज्ज़ौरा का निवास स्थान हुआ करता था. यह महल अयोध्या से थोड़ी दूरी पर स्थित है. यहां पर हर रोज पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. अयोध्या का मोती महल अपनी कलात्मक शैली के लिए प्रसिद्ध है.

राजा मंदिर

अयोध्या में घूमने जा रहे हैं तो राजा मंदिर जाना न भूलें. यह सरयू नदी के तट पर स्थित है. इस मंदिर की कई पौराणिक कहानियां हैं. इसमें कई हिंदू देवी-देवताओं की आश्चर्यजनक रूप से नक्काशीदार मूर्तियां हैं. यह जगह बेहद शांत है और यहां पर देश विदेश से पर्यटक घूमने पहुंचते हैं.

Also Read: Bangalore में घूमने के लिए ये हैं 10 बेस्ट जगहें, इस वीकेंड आप भी बना सकते हैं प्लान
कनक भवन मंदिर

अयोध्या का सबसे फेमस मंदिर कनक भवन है. यहां घूमने आ रहे हैं तो कनक भवन मंदिर जाना न भूलें. यह भगवान राम के प्रतिष्ठान के रूप में प्रसिद्ध है. यह मंदिर बारहवीं शताब्दी में बनाया गया था. मंदिर के नाम का “कनक” शब्द भगवान राम की विशेषता को दर्शाता है क्योंकि इस मंदिर के मूर्तियां स्वर्णिम चित्रकारी से सजायी गई हैं. कनक भवन मंदिर में भगवान राम और सीता जी की मूर्तियां स्थापित हैं. हर रोज यहां पर भक्तों की भीड़ उमड़ती है.

कैसे पहुंचे अयोध्या

अगर आप भी अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको यहां बताएंगे कि फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग से आप कैसे राम लला के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं.

फ्लाइट- अगर आप फ्लाइट से सफर करना चाहते हैं तो सबसे नजदीक गोरखपुर एयरपोर्ट पड़ता है. संबंधित शहर से गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकते हैं. यहां से कार या बस के जरिए 118 किलोमीटर का सफर तय कर अयोध्या पहुंच सकते हैं. इसके अलावा लखनऊ में मौजूद चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट तक की भी फ्लाइट पकड़ सकते हैं. इसके बाद अयोध्या के लिए 125 किलोमीटर की यात्रा तय करनी होगी.

Also Read: Long Weekends 2024: छुट्टी में घूमने जाने का बना रहे हैं प्लान, देखें अगले साल लॉन्ग वीक एंड का लिस्ट
ट्रेन

देशभर के विभिन्न शहरों से अयोध्या के लिए ट्रेन चलती है. अयोध्या जंक्शन से राम मंदिर की दूरी लगभग 6 किलोमीटर है. फैजाबाद जंक्शन के लिए भी ट्रेन पकड़ सकते हैं.

बस और सड़क मार्ग

अयोध्या आप बस या फिर अपने वाहन से आ सकते हैं. बात करें सड़क मार्ग की तो उत्तर प्रदेश ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की बसें अयोध्या के लिए 24 घंटे चलती हैं. ये बसें यूपी के अलग-अलग शहरों से अयोध्या पहुंचा देती हैं. लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर और दिल्ली से आसानी से बसों के जरिए अयोध्या पहुंचा जा सकता है.

Also Read: Kochi Best Places: कोच्चि में ये हैं घूमने की बेस्ट जगहें, जिनकी खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें