18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

किडनी डैमेज होने से पहले शरीर ऐसे करता है अलर्ट, इग्नोर करने से होगा नुकसान

शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की अगर बात करें तो किडनी भी उनमें से ही एक है. अगर हमारा किडनी सही तरीके से काम नहीं करेगा तो हम कई तरह की चीजों को ठीक से कर भी नहीं पाएंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए अगर आप अपने सेहत को सही रखना चाहते हैं.

Kidney Failure Warning Signs: अगर आप अपने सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि आप लंबे समय समय तक बीमार न पड़ें तो इसके लिए आपको अपने शरीर का अच्छे तरीके से ध्यान रखना होगा. शरीर में कई महत्वपूर्ण अंग होते हैं जिनका ध्यान रखना हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है. अगर अपने इन अंगों का ध्यान नहीं रखा तो आपके लिए कई तरह की मुसीबतें खड़ी हो सकती हैं. हमारे शरीर में मौजूद महत्वपूर्ण अंगों की गिनती में किडनी भी आता है. अगर आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर रही होगी तो ऐसे में हमारे शरीर से वेस्ट मटिरियल्स को बाहर निकालना हमारे शरीर के लिए काफी कठिन हो जाता है. बता दें जब भी हमारी किडनी खराब होने वाली होती है यह उससे पहले हमें कुछ संकेत देती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सभी संकेतों के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए इन संकेतों के बारे में डीटेल से जानते हैं.

भूख कम लगना

अगर आपकी किडनी में किसी भी तरह की कोई खराबी है तो ऐसे हालात में आपको भूख न के बराबर लगेगी. आपको खाने का बिलकुल भी मन नहीं करेगा। बता दें ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, जब आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं करती है तो ऐसे में शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है. ऐसा होने की ही वजह से हमें भूख भी नहीं लगती है. अगर आपकी किडनी खराब होगी तो ऐसे में आपको हर समय पेट भरा-भरा लगता रहेगा.

Also Read: Personality Traits: बड़े ही गुस्सैल स्वभाव के होते हैं इस रंग के आंखों वाले, कहीं आप भी इसमें शामिल तो नहीं

बेचैनी

अगर आपकी किडनी खराब होगी या फिर होने वाली रहेगी तो ऐसे में आपको हमेशा बेचैनी होती रहेगी. अगर आपको ऐसे संकेत मिलते हैं तो आपको इन्हें कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए. अगर आपने ऐसा किया तो आगे चलकर यह आपके लिए एक बड़ी समस्या बन सकती है. अगर आपको कभी भी ऐसा महसूस हो तो हम आपसे तुरंत डॉक्टर की सलाह लेने को कहेंगे.

नींद न आना

अगर आपको रात में सही तरीके से नींद नहीं आ रही है या फिर आप गहरी नींद नहीं सो पा रहे हैं तो ऐसे में आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो यह किडनी खराब होने की तरफ एक संकेत हो सकता है. अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से मिलना चाहिए और इलाज की शुरुआत करवा लेनी चाहिए. ऐसा कर आप अपने किडनी को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं.

थकान और कमजोरी

अगर बिना कुछ किये भी दिनभर थकावट या कमजोरी रहती है तो ऐसे में आपको सतर्क हो जाने की जरुरत है. दिनभर थकन और कमजोरी होना भी किडनी डैमेज होने का संकेत हो सकता है. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो आपको इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आप इसे छोटी-मोटी समस्या समझकर नजरअंदाज करते हैं तो आगे चलकर यह बड़ी समस्या बन जाती है.

Also Read: Food for healthy Bones: जानिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं

यूरिन की समस्या

अगर आपको ज्यादा यूरिन या फिर यूरिन न आने आने की समस्या है तो यह भी एक तरह से किडनी डैमेज होने की तरफ इशारा करता है. अगर आपको भी जरुरत से ज्यादा या फिर कम यूरिन आने की समस्या है तो आपको जल्दी से डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए. अगर आपने समय रहते डॉक्टर की मदद ले ली तो यह आगे चलकर आने वाली मुसीबतों से खुद को बचा कर रखा जा सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें