1. home Home
  2. life and style
  3. online class study azim premji foundation 60 percent children in india are not able to use internet here details report amh

ऑनलाइन क्लास में है बहुत परेशानी, 60 प्रतिशत बच्चे नहीं कर पा रहे क्लास, 38 प्रतिशत बच्चों ने स्कूल छोड़ा

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से यह स्‍टडी की गई है. इस स्‍टडी के बाद कई तरह की बातें और भी सामने आईं हैं. सबसे बड़ी बात ये कि 60 प्रतिशत स्कूली बच्चे वर्चुअल कक्षा यानी ऑनलाइन क्‍लास को केवल इसलिए नहीं देख पा रहे हैं, क्योंकि उनके पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्‍ध नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
online classes during lockdown
online classes during lockdown
Prabhat Khabar

Online Classes/Lockdown : कोरोना काल में देश को काफी नुकसान उठाना पड़ा. खासकर स्‍कूल-कॉलेजों में पढ़ाई करने वाले बच्‍चों को. हालांकि ऑनलाइन क्‍लास एक ऑप्शन के तौर पर निकाला गया लेकिन इसका परिणाम भी संतोषजनक नहीं रहा. इसको लेकर एक आंकड़ा सामने आया है जिससे यह बात सामने आई है कि भारत में 60 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे इंटरनेट का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में रिमोट विकल्प पर चल रहे स्कूलों और शिक्षा की वैकल्पिक व्यवस्था को करारा झटका लगा है.

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से यह स्‍टडी की गई है. इस स्‍टडी के बाद कई तरह की बातें और भी सामने आईं हैं. सबसे बड़ी बात ये कि 60 प्रतिशत स्कूली बच्चे वर्चुअल कक्षा यानी ऑनलाइन क्‍लास को केवल इसलिए नहीं देख पा रहे हैं, क्योंकि उनके पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्‍ध नहीं है. एक और स्टडी में यह बात कही गई है कि ग्रामीण ही नहीं शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में भी आधे से ज्यादा अभिभावकों ने इंटरनेट सिग्नल और स्पीड को लेकर चिंता जाहिर की है.

यही नहीं मोबाइल डेटा को लेकर भारी भरकम खर्चा भी अभिभावक की परेशानी का एक अन्‍य कारण है. रिपोर्ट पर गौर करें तो इसमें कहा गया है कि केवल 20 प्रतिशत बच्चे ही ऐसे हैं, जो इस महामारी के दौर में पूरी तरह से ऑनलाइन क्लास करने में सक्षम हैं. इनमें से भी केवल आधे बच्चे ही लाइव क्लास कर पा रहे हैं.

अभिभावकों की मानें तो ऑनलाइन और ऑफलाइन क्‍लास में बहुत अंतर है. ऑफलाइन क्‍लास में बच्‍चे किसी चीज को जितनी अच्‍छी तरह से समझते हैं वो ऑनलाइन क्‍लास में संभव नजर नहीं आता. वहीं रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट की समस्या की वजह से करीब 38 प्रतिशत बच्चों ने स्कूल छोड़ दिया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें