1. home Hindi News
  2. life and style
  3. national voters day 2022 know the purpose theme and history of celebrating national voters day tvi

National Voters Day 2022: कब है राष्ट्रीय मतदाता दिवस? मनाने का उद्देश्य, थीम और इस दिन का इतिहास जानें

लोगों को मतदान के लिए पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Voters Day 2022
National Voters Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

National Voters Day 2022:1950 में भारत के चुनाव आयोग की स्थापना के दिन को चिह्नित करने के लिए भारत हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाता है. मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक है जो लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के पास है. वोट देने का अधिकार उन्हें यह नियंत्रित करने में मदद करता है कि कौन शासन करेगा और आप अपने समुदाय या देश में किस प्रकार की विकास और कल्याण योजनाएं चाहते हैं. हालांकि, लाखों लोग अक्सर मतदान की जिम्मेदारी से कतराते हैं या उन कदमों से अनजान होते हैं, जिन्हें एक जागरूक नागरिक के रूप में उन्हें उठाने की आवश्यकता होती है. इसे ठीक करने और लोगों को मतदान के लिए पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 एक महत्वपूर्ण उत्सव है क्योंकि विभिन्न प्रमुख राज्य चुनाव होने हैं. इतना ही नहीं 2024 में आम चुनाव भी होंगे. ऐसे में इन चुनावों में मतदाताओं की महत्वपूर्ण भागीदारी के लिए उन्हें शिक्षित करना जागरूक करना जरूरी है.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 कब है?

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 25 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन ने 1950 में भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित किया. राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 का जश्न 2011 में भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल द्वारा शुरू किया गया था. इसके माध्यम से मतदान के महत्व, भारत के चुनाव आयोग के इतिहास और योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद की जाती है.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 कैसे मनाएं

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उत्सव आम तौर पर भारत सरकार और गैर सरकारी संगठनों और संगठनों द्वारा आयोजित विभिन्न प्रमुख जागरूकता गतिविधियों के इर्द-गिर्द घूमता है जो अपने अधिकारों और शक्तियों के बारे में नागरिकों की जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करते हैं. उत्सव का उद्देश्य समग्र रूप से मतदान को प्रोत्साहित करना और मतदान के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाना है.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 थीम

हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उत्सव विभिन्न समर्पित विषयों के इर्द-गिर्द घूमता है. राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 की थीम 'मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता' है. इस राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर, आप देश के नागरिक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों के प्रति ईमानदार रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें. चाहे वह अंतिम रूप से मतदान करने के लिए पंजीकरण करना हो या अन्य युवा मतदाताओं को पंजीकरण कराने में मदद करना हो.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें