27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IRCTC Tour Package: चैत्र नवरात्रि पर करें माता रानी के दर्शन, कम खर्च में घूमें वैष्णों देवी समेत ये 5 मंदिर

IRCTC Tour Package: लोगों को देश-विदेश घुमाने और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) लगातार सस्ते में नए-नए टूर पैकेजेस का एलान करता है. ऐसे में देश-विदेश घुमाने के साथ भारतीय रेलवे लोगों को धार्मिक स्थलों की यात्रा करा रहा है.

IRCTC Tour Package: लोगों को देश-विदेश घुमाने और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) लगातार सस्ते में नए-नए टूर पैकेजेस का एलान करता है. ऐसे में देश-विदेश घुमाने के साथ भारतीय रेलवे लोगों को धार्मिक स्थलों की यात्रा करा रहा है. बताएं आपको कि आईआरसीटीसी नवरात्रि के मौके पर लोगों के लिए एक विशेष पैकेज जारी किया है. इस नए टूर पैकेज के जरिए आप देश के 5 प्रमुख देवी मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे. आइए जानते हैं इस पैकेज से जुड़ी सभी जानकारी-

इन देवी मंदिरों के होंगे दर्शन

22 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रि के मौके पर आईआरसीटीसी माता रानी के दर्शन का सुनहरा अवसर दे रहा है. इस टूर पैकेज के जरिए आप वैष्णों देवी के साथ पांच प्रमुख देवी मंदिरों में अपना माथा टेक सकते हैं. इन मंदिरों में वैष्णो देवी, कांगड़ा देवी, ज्वालाजी, चामुंडा और चिंतपूर्णी के मंदिर शामिल हैं. इस पैकेज में आप पांच दिन और 6 रातों वाली इस यात्रा के जरिए लोगों को आध्यात्मिक अनुभव का मौका मिलने वाला है. आईआरसीटीसी के इस खास पैकेज का नाम 5 देवी दर्शन: वैष्णो देवी, कांगड़ा देवी, ज्वालाजी, चामुंडा और चिंतपूर्णी एक्स जयपुर/अजमेर है.

कब से शुरू होगी यात्रा

इस टूर के लिए दो तारीखें तय की गई हैं, जिसे यात्री अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है. पांच देवी दर्शन वाले इस टूर पैकज के लिए आप 22 और 29 मार्च की बुकिंग ले सकते हैं. इस टूर के लिए ट्रेन जयपुर से चलेगी, लेकिन यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक अजमेर जंक्शन, किशनगढ़, फुलेरा जंक्शन, जयपुर, गांधीनगर जेपीआर, दौसा, बांदीकुई जंक्शन, राजगढ़, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, गुड़गांव, दिल्ली कैंट, दिल्ली, करनाल, अंबाला कैंट जंक्शन से भी ट्रेन यात्री पकड़ सकते हैं.

वैष्णो देवी के लिए कितना होगा किराया

पांच देवी दर्शन वाली इस यात्रा के लिए किराया भी काफी कम है. भारतीय रेलवे की तरफ से इस यात्रा के लिए थर्ड एसी और स्लीपर के लिए अलग-अलग किराया है. अगर आप थर्ड एसी के लिए बुकिंग करा रहे हैं, तो आपको एक व्यक्ति के लिए 17,735 रुपये, दो व्यक्तियों के लिए 14,120 रुपये और तीन लोगों के लिए 13,740 रुपये देने होंगे. वहीं, स्पीलर के लिए आपको एक व्यक्ति के लिए 14,735, दो लोगों के लिए 11,120 और तीन लोगों के लिए 10,740 रुपये भुगतान करना होगा.

देवी दर्शन टूर में ये होंगी सुविधाएं

देवी दर्शन यात्रा में आईआरसीटीसी आपको कई सुविधा भी मुहैया करा रहा है. किराए के इन रुपयों के तहत आपको अजमेर-जम्मू तवी-अजमेर के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन, सड़क परिवहन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, पिक एंड ड्रॉप, कटरा में दो रातें और कांगड़ा में एक रात रूकने की सुविधा मिल रही है. साथ ही 3 स्टार होटलों में नाश्ता, टोल, पार्किंग आदि सुविधाएं भी मिलेगी. यात्रा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं. साथ ही अधिक जानकारी या बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के ऑफिस भी जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें