1. home Home
  2. life and style
  3. india ready to open tourism sector 5 lakhs free visa to foreign tourists mtj

Coronavirus Pandemic: विदेशी सैलानियों के लिए खुलेंगे भारत के द्वार, 5 लाख पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त VISA

टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और एविएशन सेक्टर को पटरी पर लाने के लिए सरकार ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह योजना बनायी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विदेशी सैलानियों से गुलजार होगा भारत
विदेशी सैलानियों से गुलजार होगा भारत
Twitter

नयी दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से विदेशी सैलानियों के लिए मार्च 2020 में बंद की गयी सीमाएं डेढ़ साल बाद अब खुलने जा रही हैं. कोरोना संक्रमण की दर में कमी आने के बाद भारत सरकार अब पर्यटकों को वीजा देने के बारे में गंभीरता से विचार कर रही है. बताया जा रहा है कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए भारत सरकार 5 लाख लोगों को मुफ्त में वीजा जारी करेगी.

कोरोना महामारी की वजह से पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है. साथ ही होटल व अन्य व्यवसाय को भी काफी नुकसान हुआ है. इसलिए टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और एविएशन सेक्टर को पटरी पर लाने के लिए सरकार ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह योजना बनायी है. इस योजना के तहत सरकार पहले 5 लाख पर्यटकों को फ्री में वीजा जारी करेगी.

उम्मीद की जा रही है कि 10 दिन के भीतर विदेशी सैलानियों को भारत आने की अनुमति से संबंधित आदेश जारी कर दिये जायेंगे. गृह मंत्रालय के अधिकारी सभी संबंधित पक्षों से इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि कब से सैलानियों को भारत में आने की अनुमति दी जाये और उसका मॉडल क्या हो.

माना जा रहा है कि सरकार ने जिस तरह से देश को धीरे-धीरे अनलॉक किया था, उसी तरह पर्यटकों के लिए भी फेजवाइज ही देश की सीमाएं खोली जायेंगी. आपको बता दें कि यूरोप समेत कई देशों ने अपने यहां पर्यटन उद्योग को खोल दिया है. इसलिए भारत भी अब पीछे नहीं रहना चाहता. हां, इसके असर के बारे में पूरा विचार करने के बाद ही इस पर अंतिम फैसला लिया जायेगा.

लगायी जा सकती है वैक्सीनेशन की शर्त

यूरोप और अन्य पश्चिमी देशों की तरह भारत सरकार भी अपने यहां आने वाले पर्यटकों के लिए वैक्सीनेशन की शर्त लगा सकती है. सरकार सिर्फ उन्हीं लोगों को भारत में सैर करने की अनुमति देगी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की पूरी डोज ले ली हो. इतना ही नहीं, उन्हीं देशों के नागरिकों को अपने यहां आने देगी, जहां कोरोना का संक्रमण नियंत्रण में हो.

31 मार्च तक जारी होंगे मुफ्त वीजा

भारत सरकार ने 5 लाख पर्यटक वीजा मुफ्त में जारी करने का फैसला किया है. ये वीजा 31 मार्च 2022 तक जारी किये जायेंगे. शुरुआती 5 लाख पर्यटकों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा. पर्यटकों की का आंकड़ा 5 लाख पहुंचते ही योजना को बंद कर दिया जायेगा. अगर यह संख्या कम रह जाती है, तो ऑफर 31 मार्च तक जारी रहेगा. सरकार को इससे 100 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

अलग-अलग देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए एक महीने के ई-वीजा की फीस अलग-अलग होती है. औसतन यह प्रति व्यक्ति करीब 25 डॉलर यानी 1,843 रुपये है. एक साल के लिए अगर कोई भारत में रहना चाहता है, तो उसे ई-टूरिस्ट वीजा चार्ज के रूप में 40 डॉलर यानी करीब 2,948 रुपये चुकाना होता है.

19 सितंबर को 30,773 कोरोना के नये मामले

भारत में 19 सितंबर को कोरोना वायरस के संक्रमण के 30,773 नये मामले आये. भारत जैसी बड़ी आबादी वाले देश में यह कोई बहुत बड़ी संख्या नहीं है. देश में अब कोरोना के संक्रमण के कुल 3.32 लाख एक्टिव केस ही हैं और इसमें लगाातर कमी आ रही है. दूसरी तरफ, भारत में वैक्सीनेशन की रफ्तार काफी तेज हो गयी है. 80.77 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज भारत में लोगों को लग चुकी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें