1. home Home
  2. life and style
  3. healthy mindset follow these 7 effective tips for a healthy mindset tvi

Healthy Mindset के लिए अपनाएं ये 7 इफेक्टिव टिप्स

नीरस जीवन कभी-कभी थकाऊ हो जाता है और यह आपके दिमाग को पर्याप्त रूप से स्वस्थ महसूस नहीं करने देने का कारण भी बन सकता है. लेकिन अपने दैनिक जीवन में कुछ स्वस्थ तरीकों का उपयोग करके इससे बचा जा सकता है. यहां कुछ गतिविधियां हैं जो आपको स्वस्थ मानसिकता बनाए रखने में मदद करेंगी. पढ़ें...

By Anita Tanvi
Updated Date
Healthy Mindset
Healthy Mindset
Instagram

अपने आस-पास सही लोगों को चुनें : शांतिपूर्ण जीवन और स्वस्थ दिमाग के लिए अपने आस-पास सही लोगों का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है. अच्छी कंपनी सकारात्मकता और अच्छी वाइब्स प्रदान करती है. जब आप सफल होते हैं तो वे खुश होते हैं और आवश्यकतानुसार आपकी चुनौतियों में आपकी मदद करने में प्रसन्न होते हैं. वहीं, अगर आप अच्छे लोगों को नहीं चुनते हैं तो गलत लोगों के साथ आपका जीवन विषाक्त हो सकता है. वे न केवल आपकी सफलता से खुश होंगे बल्कि आपके तनाव का कारण भी हो सकते हैं. अपने सर्कल का मूल्यांकन करें और उन लोगों के बारे में सोच-समझकर निर्णय लें, जिन्हें आप पास रखना चाहते हैं.

पर्याप्त नींद लें : समय पर बिस्तर पर जाना और पर्याप्त मात्रा में नींद लेना महत्वपूर्ण है. यदि आप उन लोगों में से हैं जो सोने से पहले अपने स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं और आवश्यक मात्रा से कम सोते हैं, तो आपको अपने मस्तिष्क पर इसके नकारात्मक प्रभाव के बारे में सोचना चाहिए. जब मानसिक स्वास्थ्य की बात आती है, तो नींद और मानसिक स्वास्थ्य का अटूट संबंध होता है, और समय पर न सोना बहुत अस्वस्थ कर सकता है.

मूल बातों का ध्यान रखना जरूरी है: एक स्वस्थ मानसिकता के लिए, आपको मूल बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. स्वस्थ और संतुलित आहार लेने पर ध्यान दें, नियमित व्यायाम करें, तनाव कम करें, उचित नींद सुनिश्चित करें आदि. ये बुनियादी रोजमर्रा की गतिविधियां आपके दिमाग को व्यवस्थित और स्वस्थ रखने में बहुत मदद कर सकती हैं.

अपने रहने की जगह को व्यवस्थित रखें : आप जहां रह रहे हैं उस जगह को व्यवस्थित रखें. यह सच है कि किसी गन्दी जगह को देखकर मन और भी अस्त-व्यस्त हो जाता है, जिसे हम नहीं चाहते. आप अपने आप को उन चीजों से घेर सकते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं या जिन चीजों से आपका भावनात्मक संबंध है. इससे आप खुश रहेंगे और आपका दिमाग भी स्वस्थ रहेगा.

मानसिक रूप से सक्रिय रहें : आपका मस्तिष्क एक मांसपेशी की तरह है: यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे खो देंगे. आप क्रॉसवर्ड पहेलियां या सुडोकू करके, पढ़ना, ताश खेलना, या पहेली को एक साथ रखकर अपने मस्तिष्क को आकार में रख सकते हैं. इसे मस्तिष्क के लिए क्रॉस-ट्रेनिंग पर विचार करें. बस इस कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, और स्वस्थ दिमाग के लिए इसे कम से कम 15-20 मिनट तक करें.

जरूरत हो तो डॉक्टरी सलाह लेना सुनिश्चित करें : अगर आपको लगता है कि तनाव आपके दिमाग के लिए बहुत ज्यादा है और आपका दिमाग स्वस्थ महसूस नहीं कर रहा है, तो डॉक्टरी मदद लेने पर विचार करें. सुनिश्चित करें कि आप उनके संपर्क में रहें.

अपनी उम्र को डिफोकस करें : हमेशा याद रखें कि आपकी उम्र आपकी योग्यता तय नहीं करती है और आप उससे कहीं ज्यादा हैं. लोग क्या कहेंगे, इस सामाजिक बंधनों को तोड़ें और जो कुछ भी आप करना चाहते हैं वह करें. कभी-कभी हम अपनी क्षमता को सीमित कर देते हैं, यह विश्वास करते हुए कि दूसरे क्या कहेंगे जो हमारे दिमाग पर अतिरिक्त दबाव डालता है. हर रोज खुद को चुनौती देकर अपने दिमाग को स्वस्थ रखें, चाहे आपकी उम्र कुछ भी हो.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें